नानचिंग: 2022 विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन उद्घाटित

Spread the News

2022 विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन 23 नवंबर को चीन के पूर्वी समुद्र तटीय प्रांत च्यांगसू की राजधानी नानचिंग में उद्घाटित हुआ, जिसकी थीम है- भविष्य से जुड़ी डिजिटल बुद्धिमता। यह सम्मेलन 23 से 25 नवंबर तक ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन के विषय बुद्धिमान विनिर्माण उद्योग, औद्योगिक आदान-प्रदान की मजबूती और परिवर्तन और नवाचार से जुड़े विकास पथ की खोज पर केंद्रित हैं।

चीन के उद्योग और सूचनाकरण के उप मंत्री शिन क्वोपिन ने मंच पर कहा कि एक नए प्रकार की उत्पादकता के रूप में बुद्धिमान विनिर्माण ने मानव उत्पादन और जीवन शैली को गहराई से बदल दिया है। बुद्धिमान विनिर्माण का विकास दुनिया के सभी देशों के लिए एक समान विकल्प बन गया है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में, चीन ने बुद्धिमान विनिर्माण परियोजना को गहराई से लागू किया है, और चीन की राष्ट्रीय परिस्थितियों के लिए उपयुक्त एक बुद्धिमान विनिर्माण विकास पथ का पता लगाया है, जिसने चीन के विनिर्माण उद्योग के परिवर्तन और उन्नयन का पुरजोर समर्थन किया है। पिछले दस वर्षों में, चीन के बुद्धिमान विनिर्माण अनुप्रयोगों के पैमाने और स्तर ने वैश्विक अग्रणी पंक्ति में प्रवेश किया है। जर्मन फ़ीनिक्स कॉन्टैक्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) फ्रैंक स्टुह्रेन्बर्ग ने मंच पर कहा कि कंपनी ने लगातार 7 सालों तक विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन में हिस्सा लिया है। वे बुद्धिमान विनिर्माण प्रदर्शन कारखानों के निर्माण को आगे बढ़ाने और बुद्धिमान औद्योगिक पारिस्थितिकी का निर्माण करने के लिए अपने स्वयं के अन्वेषण और अभ्यास के आधार पर विभिन्न पक्षों के साथ सहयोग करने की उम्मीद करते हैं। विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन में भाग लेने से लोगों को विचार विमर्श करने, आपस में आदान-प्रदान करने और एक दूसरे से सीखने का अवसर मिलेगा, ताकि बुद्धिमान विनिर्माण के रास्ते पर समान प्रयास और सहयोग कर सकें और सतत विकास को साकार किया जा सके।

वहीं, चीनी उप मंत्री शिन क्वोपिन ने कहा कि चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा बुद्धिमान विनिर्माण बाजार है, और नवाचार संसाधनों, अनुप्रयोग परिदृश्यों, औद्योगिक प्रणालियों और विकास क्षमता में इसका स्पष्ट लाभ है। चीन विभिन्न पक्षों के साथ मिलकर आपसी लाभ और उभय जीत वाली खुली रणनीति का दृढ़ता के साथ पालन करते हुए स्मार्ट विनिर्माण क्षेत्र में समानता, खुलेपन और सहयोग वाली वैश्विक साझेदारी को मजबूत करेगा और इसका विस्तार करेगा। साथ ही, वैश्विक बुद्धिमान विनिर्माण विकास के लिए चीन की बुद्धि, चीन के प्रस्ताव और चीन की शक्ति प्रदान करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)