राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 29 नवंबर को कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य योजना का करेंगी शुभारंभ

Spread the News

चंडीगढ़: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 29 नवंबर को कुरुक्षेत्र शहर में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की शुरुआत के साथ राज्य के 1.60 करोड़ से अधिक अंत्योदय परिवारों को स्वास्थ्य का तोहफा देंगी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यान्वित चिरायु हरियाणा योजना एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ई-उपचार योजना के तहत 1.8 करोड़ लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का डाटा उपलब्ध है। ऐसे सभी लोगों के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े एकत्र करने के लिए ई-उपचार का यूनिवर्सल पोर्टल विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिरायु हरियाणा योजना कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जाए, ताकि लोग जल्द से जल्द योजना का लाभ उठा सकें। खट्टर ने कहा कि पांच दिसंबर को इस योजना के तहत दिए जाने वाले 10 लाख गोल्डन कार्ड का वितरण ग्राम एवं वार्ड स्तर पर सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘चिरायु योजना के तहत लगभग 28 लाख अंत्योदय परिवारों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार इन लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की सुविधा के लिए ग्राम स्तर पर कॉल सेंटर स्थापित किए जाएं, ताकि योजना से संबंधित किसी भी प्रश्न का समाधान आसानी से किया जा सके। उन्होंने कहा कि समय-समय पर चिरायु के मूल्यांकन में थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर को शामिल किया जाए और सरकार के साथ वास्तविक रिपोर्ट साझा की जाए। आने वाले सप्ताह में तीसरे पक्ष के प्रशासक को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।