शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार: चयनित युवाओं को मेडल, प्रमाण पत्र व दिया जाएगा 51 हजार रुपये का इनाम

Spread the News

जालंधर: पंजाब सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा अवार्ड के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पुरस्कार के लिए चुने गए युवाओं को मेडल, सर्टिफिकेट और 51 हजार रुपए नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार युवा गतिविधियों में उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य करने वाले युवाओं को दिया जाता है। ऐसे युवा पुरस्कार के पात्र हैं, जिन्होंने युवा कल्याण गतिविधियों, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, सांस्कृतिक गतिविधियों, पर्वतारोहण, लंबी पैदल यात्रा, खेल, समाज सेवा जैसी विभिन्न युवा गतिविधियों में भाग लिया हो, राष्ट्रीय एकता में भाग लिया हो।

उन्होंने आगे बताया कि यह पुरस्कार केवल पंजाब के युवाओं के लिए है और उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2022 को 15 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार को युवा कल्याण गतिविधियों/समाज सेवा में शामिल होना चाहिए और पुरस्कार प्राप्त करने के दो साल बाद भी इन गतिविधियों को जारी रखने के लिए इच्छुक होना चाहिए और गतिविधियों/समाज सेवा को युवाओं के विकास में मदद करनी चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि इस पुरस्कार के लिए चयन सामाजिक सुधार में युवाओं की वास्तविक इच्छा और प्रतिनिधित्व के आधार पर किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि पात्र अभ्यर्थी 30 नवंबर 2022 तक जिला सहायक निदेशक युवा सेवा कार्यालय, यूथ हॉस्टल बर्लटन पार्क को अपने आवेदन और उपलब्धियों के संबंध में अपना प्रति-अनुरोध (दस्तावेज) फ़ाइल भेज सकते हैं।