Mann Ki Baat: G-20 की अध्यक्षता, हमारे लिए एक बड़ा अवसर…मन की बात में बोले PM Modi

Spread the News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात के 95वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर देशवासियों के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा, देश भर के लोगों ने मुझे लिखा है कि वे कितने गौरवान्वित हैं कि भारत को G20 की अध्यक्षता मिली है। इसकी अध्यक्षता करना हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। हमें इस मौके का पूरा उपयोग करते हुए ग्लोबल गुड, विश्व कल्याण पर फोक्स करना है।

जानिए पीएम मोदी के मन की बात की कुछ बड़ी बातें…

G-20 की थीम

पीएम मोदी ने कहा कि चाहे शांति हो या एकता, पर्यावरण को लेकर संवेदनशीलता की बात हो, या फिर सतत विकास की, भारत के पास इनसे जुड़ी चुनौतियों का समाधान है। हमने( G-20 के लिए) ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ की जो थीम दी है, उससे वसुधैव कुटुम्बकम के लिए हमारी प्रतिबद्धता जाहिर होती है।

स्पेस के सेक्टर में भारत बढ़ रहा आगे

पीएम मोदी ने भारत का स्पेस के सेक्टर में आगे बढ़ते हुए कहा कि भारत स्पेस के सेक्टर में अपनी सफलता अपने पड़ोसी देशों से भी साझा कर रहा है। कल ही भारत ने एक सैटेलाइट लॉन्च की, जिसे भारत और भूटान ने मिलकर विकसित किया है। इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग भारत-भूटान के मज़बूत संबंधों का प्रतिबिंब है।

नागा संस्कृति पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मन की बात में नागा संस्कृति की खूबसूरती पर बोलते हुए कहा नागा संस्कृति के जो खूबसूरत आयाम धीरे-धीरे खोने लगे थे उन्हें ‘LIDI KROU’ संस्था ने पुनर्जीवित करने का काम किया है। उदाहरण के लिए इस संस्था ने नागा संगीत की एल्बम लॉन्च करने का काम शुरू किया है।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का निर्यात बढ़ा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि बीते 8 वर्षों में भारत से म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का निर्यात साढ़े तीन गुना बढ़ गया है। इलेक्ट्रिकल म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की बात करें तो इनका निर्यात 60 गुना बढ़ा है। इससे पता चलता है कि भारतीय संस्कृति और संगीत की लोकप्रियता दुनिया में बढ़ रही है।

ड्रोन के क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा

ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत के तेजी से आगे बढ़ने पर पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले हमने देखा कि कैसे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब ट्रांसपोर्ट किए गए।