कुल्लू के गोसदन में पशुओं का हुआ वैक्सीनेशन, लंपी वायरस से बचाव के लिए पशुपालन विभाग हुआ सतर्क

Spread the News

कुल्लू: कुल्लू में बीते दिन लंपी वायरस के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए अब पशुपालन विभाग भी पशुओं के वैक्सीनेशन में जुट गया है। ताकि पशु इस वायरस से संक्रमित न हो सके। वही इसी कड़ी में पशुपालन विभाग के द्वारा नगर परिषद कुल्लू के वार्ड नंबर 9 में गौ सदन में रह रहे पशुओं का वैक्सीनेशन किया गया। इसके अलावा पशुओं की टैगिंग भी की गई। जिला अभी तक कुल्लू में पशुओं में 139 लंपी वायरस के मामले सामने आ चुके है जिसमें से अब तक 11 की मृत्यु हो चुकी है। जिला कुल्लू के विभिन्न उप मंडलों में भी लंपी वायरस के रूप को देखते हुए पशुपालकों में दहशत का माहौल है। वहीं कई जगह पर कर्मचारियों की कमी के चलते वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी काफी धीमी गति से चल रहा है।

गौ सदन के संचालक अनुज सूद ने बताया कि इस गौ सदन में 120 के करीब पशु है। आज गौ सदन के सभी मवेशियों को वैक्सीन लगाया गया है। हालांकि अभी तक गौ सदन में इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन इस तरह का मामला अगर सामने आता है तो गौसदन में उन मवेशियों को अलग से रखने के भी इंतेज़ाम किए गए है।

वही पशुपालन विभाग के फार्मासिस्ट ललित का कहना है कि वायरस से बचाव के लिए अलग अलग जगह पर जाकर विभाग की टीमें वैक्सीन लगा रही है और पशुओं की टैगिंग भी की जा रही है। वही, उन्होंने पशु पालकों से भी आग्रह किया कि अगर घरों में पालतू पशुओं में इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो उन पशुओं को अलग रख कर उनका उपचार करे।