Honda Bike और Delhi Traffic Police ने ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क की आठवीं सालगिरह का जश्न मनाया

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों को सुरक्षित बनाने और शहर के लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाने की प्रतिबद्धता के साथ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) और दिल्ली यातायात पुलिस ने नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर स्थित ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क की आठवीं सालगिरह का जश्न.

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों को सुरक्षित बनाने और शहर के लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाने की प्रतिबद्धता के साथ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) और दिल्ली यातायात पुलिस ने नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर स्थित ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क की आठवीं सालगिरह का जश्न मनाया। कार्यक्रम का आयोजन रणजीत सिंह (इन्चार्ज, ट्रैफिके ट्रेनिंग पार्क, बीकेएस मार्ग, रोड सेफ्टी सैल, दिल्ली यातायात पुलिस) और होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया के सदस्यों की मौजूदगी में हुआ।

नवम्बर 2014 में, एचएमएसआई ने दिल्ली यातायात पुलिस के सहयोग से नई दिल्ली में अपने दूसरे अडॉप्टेड ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क का उद्घाटन किया था। सुरक्षित राइडिंग की आदतों, सड़क सुरक्षा के नियमों, सड़क संकेतों और चिन्हों तथा सड़क के उपयोग के शिष्टाचार पर जागरुकता बढ़ाते हुए एचएमएसआई ने घोषणा की है कि यह अपनी शुरूआत के बाद से दिल्ली के 1.70 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित कर चुकी है (जिनमें 19 लाख बच्चे तथा लगभग 51,000 नए एवं मौजूदा- पुरूष और महिला राइडर शामिल हैं)।

सड़क सुरक्षा पर जागरुकता के बारे में बात करते हुए प्रभु नागराज, ऑपरेटिंग ऑफिसर- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, समाज के प्रति जिम्मेदार कॉर्पोरेट होने के नाते एचएमएसआई सड़क का उपयोग करने वाले हर व्यक्ति में सड़क सुरक्षा की आदतों को बढ़ावा देकर उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रयासरत है। दिल्ली का ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क का विकास इसी दिशा में एक सकारात्मक प्रयास है जो न सिर्फ मौजूदा राइडरों में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा. बल्कि उन्हें आने वाले के लिए ज्यादा जिम्मेदार राइडर के रूप में तैयार भी करेगा। शहर में 1.70 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित करना इस बात की पुष्टि करता है कि हम समाज में बदलाव लाने के लिए संयुक्त रूप से प्रयास कर रहे हैं। आने वाले समय में भी हम दिल्ली के नागरिकों को सड़क के ज़िम्मेदाराना इस्तेमाल के बारे में शिक्षित करते हुए सड़क अनुशासन पर जोर देते रहेंगे।”

सड़क सुरक्षा के लिए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया की सीएसआर प्रतिबद्धता होण्डा के लिए दुनिया भर में सड़क सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। अप्रैल 2021 में की गई घोषणा के मुताबिक होण्डा 2050 तक दुनिया भर में होण्डा की मोटरसाइकलों एवं ऑटोमोबाइल्स की जानलेवा दुर्घटनाओं को शून्य तक लाने के लिए प्रयास करेगी।” अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करते हुए एचएमएसआई 2001 में भारत में अपनी शुरूआत से ही सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है। होण्डा के विश्वस्तरीय सुरक्षा दृष्टिकोण के साकार रूप देते हुए आज एचएमएसआई का सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान 50 लाख से अधिक भारतीयों तक पहुंच चुका है। इसके कुशल सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स की टीम देश भर में अपने 10 अडॉप्टेड ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्कों और 7 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों में रोजाना प्रोग्रामों का संचालन करती है।

इतना ही नहीं, देश भर में एचएमएसआई की 1000 से अधिक डीलरशिप्स भी सड़क सुरक्षा जागरुकता का प्रसार कर रही हैं। एचएमएसआई का प्रॉपराइटरी वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर राइडर को जोखिम का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है; वहीं भारत के हर डीलरशिप में नए उपभोक्ताओं को डिलीवरी देने से पहले सड़क सुरक्षा की सलाह ( पीडीएसए) दी जाती है। इसके अलावा, न्यू नॉर्मल के इस दौर में भी लर्निंग रूकनी नहीं चाहिए, इसके लिए होण्डा ने डिजिटल सड़क सुरक्षा शिक्षा अभियान- ‘होण्डा रोड सेफ्टी ई-गुरूकुल की शुरूआत की। मई 2020 में अपनी शुरूआत के बाद से यह अभियान 8 लाख से अधिक लोगों को सड़क के जिम्मेदाराना इस्तेमाल के बारे में जागरुक बना चुका है।

- विज्ञापन -

Latest News