Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

भारत और अमेरिका का चाय के साथ रहा है गहरा नाता : Taranjit Singh Sandhu

वाशिंगटनः अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारत और अमेरिका का चाय के साथ गहरा नाता रहा है और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों का इस पेय को लेकर समान प्रेम रहा है। यहां भारतीय दूतावास में मंगलवार को चाय प्रेमियों को सर्मिपत एक कार्यक्रम में संधू ने भारतीय लोगों के लिए चाय के महत्व और अमेरिकी क्रांति से इसके संबंध की चर्चा की हैं।

संधू ने कहा कि ‘भारत और अमेरिका का चाय के साथ लंबा नाता रहा है। आखिरकार, अमेरिकी क्रांति को चिंगारी देने वाली ‘बोस्टन टी पार्टी’ का आयोजन चाय पर औपनिवेशिक करों का विरोध करने के लिए ही तो किया गया था। चाय का संबंध ईस्ट इंडिया कंपनी और हमारे अपने स्वतंत्रता संग्राम से भी है।’’ सर्दियों के मौसम के शुरू होने पर भारतीय दूतावास ने ‘जनम टी’ के सहयोग से इस आयोजन के दौरान भारतीय चाय के लजीज जायके और शैलियों के बारे में एक सूचनात्मक संवाद प्रस्तुत किया। इस बातचीत का नेतृत्व ‘जनम टी’ की एमी दुबिन-नाथ ने किया।

संधू ने अपनी टिप्पणी में कहा, कि ‘आज, हम चाय के लिए साझा प्यार और कॉफी के साथ थोड़ी सी स्वस्थ प्रतिद्वंद्विता को रखते हैं। बहुत कुछ हो सकता है, न केवल कॉफी पर, बल्कि चाय पर भी। हालांकि भारत में हम कॉफी की तुलना में 15 गुना अधिक चाय का सेवन करते हैं।’’ उन्होंने चाय प्रेमियों से कहा, कि ‘आप में से कई लोग पहले से ही सर्वोत्कृष्ट मसाला चाय के माध्यम से भारतीय चाय से अवगत हैं।’’ अपनी प्रस्तुति में दुबिन-नाथ ने भारत के विभिन्न हिस्सों से भारतीय चाय की किस्मों का विवरण दिया।

Exit mobile version