India-Australia व्यापार समझौता 29 December से होगा लागू

भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौता 29 दिसंबर से लागू होगा। आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के तहत ऑस्ट्रेलिया 100 प्रतिशत टैरिफ लाइनों पर शुल्क समाप्त करेगा। इस समझौते के साथ, कुल द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा 31 अरब डॉलर से पांच साल में 45-50 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, दोनों देश.

भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौता 29 दिसंबर से लागू होगा। आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के तहत ऑस्ट्रेलिया 100 प्रतिशत टैरिफ लाइनों पर शुल्क समाप्त करेगा। इस समझौते के साथ, कुल द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा 31 अरब डॉलर से पांच साल में 45-50 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, दोनों देश अपने व्यापार अवसरों में पूरक हैं। इसलिए यह लचीली आपूर्ति श्रृंखला में मदद करेगा, जिसमें तैयार उत्पाद को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से सस्ता कच्चा माल और मध्यवर्ती उत्पाद उपलब्ध कराया जाएगा। यह भी अनुमान लगाया गया है कि ईसीटीए के तहत भारत में अतिरिक्त 10 लाख नौकरियां सृजित होंगी। भारतीय योग शिक्षक और रसोइया वार्षिक वीजा कोटा के साथ लाभ प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

साथ ही 1 लाख से अधिक भारतीय छात्र ईसीटीए के तहत 1.5 से चार साल की अवधि के अध्ययन के बाद कार्य वीजा से लाभान्वित होंगे। समझौते से निवेश के अवसरों में वृद्धि, निर्यात को बढ़ावा देने, महत्वपूर्ण अतिरिक्त रोजगार सृजित करने और दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध बनाने की भी संभावना है। बुधवार को दोनों देशों ने समझौते को लागू करने के लिए लिखित अधिसूचना का आदान-प्रदान किया, जो 29 दिसंबर से लागू होगा। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया था, ‘‘भारत और ऑस्ट्रेलिया अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को मजबूत करते हैं। दोनों देशों के नेताओं के मार्गदर्शन में महसूस किया गया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता, 29 दिसंबर, 2022 से लागू होगा। यह हमारे व्यवसायों और लोगों के लिए एक नए युग की शुरूआत है।’’

- विज्ञापन -

Latest News