आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालने के लिए मैदान में उतरेगा भारत, अगले एक साल के लिए करेगा नेतृत्व

नई दिल्ली: आज भारत को औपचारिक तौर पर जी-20 की अध्यक्षता मिल गई है। देश अब अगले एक वर्ष के लिए इस समूह का नेतृत्व करेगा। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इसी मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा आज, जैसा कि भारत ने अपनी जी-20 अध्यक्षता शुरू की है, हम आने वाले वर्ष में एक समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई-उन्मुख और वैश्विक भलाई के लिए निर्णायक एजेंडे के आधार पर कैसे काम करना चाहते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अभी और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा समय है और संपूर्ण मानवता को लाभान्वित करने के लिए एक मौलिक मानसिकता बदलाव को उत्प्रेरित करना है। यह हमारी आध्यात्मिक परंपराओं से प्रेरित होने का समय है जो एकता की वकालत करती हैं और वैश्विक चुनौतियों को हल करने के लिए मिलकर काम करती हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी किया ट्वीट

इस मौके विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ट्वीट किया है, उन्होंने लिखा जैसा कि हम आज जी20 की अध्यक्षता संभाल रहे हैं, प्रधान मंत्री जी नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एकता की सार्वभौमिक भावना को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा। हमारी G20 प्राथमिकताओं को न केवल G20 भागीदारों बल्कि ग्लोबल साउथ में हमारे साथी यात्रियों के परामर्श से आकार दिया जाएगा।

50 से ज्यादा शहरों में होंगी बैठकें

बता दें कि भारत अब एक साल करीब 50 से ज्यादा शहरों में 200 बैठकों की मेजबानी करेगा। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो टुकी हैं।