जानिए क्या है ॐ की शक्ति और इसके उच्चारण से मिलने वाले लाभ

हिंदू धर्म में ॐ का बड़ा महत्व माना गया है। माना जाता है कि ॐ में त्रिदेवों का वास होता है। मान्यता है के अगर कोई भी इंसान ॐ का उच्चारण करता है तो चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति होती है। किसी भी मंत्र के जाप से पहले ॐ लगाया जाता है। ॐ माँ उच्चारण करने.

हिंदू धर्म में ॐ का बड़ा महत्व माना गया है। माना जाता है कि ॐ में त्रिदेवों का वास होता है। मान्यता है के अगर कोई भी इंसान ॐ का उच्चारण करता है तो चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति होती है। किसी भी मंत्र के जाप से पहले ॐ लगाया जाता है। ॐ माँ उच्चारण करने से लगभग सभी कष्टों का नाश होता है। ग्रंथ शास्त्रों में ॐ के अनेक प्रभावशाली और चमत्कारी लाभ बताए गए हैं। आइए जानते है ॐ शब्द से मिलने वाले लाभ और इसकी शक्ति के बारे में:

ॐ की शक्ति का क्या है राज
धार्मिक ग्रंथों में ॐ की शक्ति को विस्तार से बताया गया है. ॐ में इस सृष्टि का रहस्य व ज्ञान छिपा हुआ है. ॐ के उच्चारण से तीन अक्षरों की ध्वनि संचारित होती है- अ+उ+म्…., इसमें ‘अ’ वर्ण सृष्टि, ‘उ’ वर्ण स्थिति व ‘म्’ लय का सूचक है. इन तीन अक्षरों से ॐ बना है. ॐ में त्रिदेव ब्रह्मा,विष्णु,महेश वास करते हैं. ॐ के उच्चारण से ईश्वर को पाया जा सकता है. ॐ को ब्रह्मांड की आवाज भी कहा जाता है. ॐ के जाप से अनेक शारीरिक व मानसिक लाभ होते हैं.

ॐ जाप के फायदे
शास्त्रों के अनुसार, ॐ के जाप से शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है. ॐ के जाप से मन शांत और स्थिर रहता है. ॐ के उच्चारण से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. अगर आप अपने आप को एकाग्रता नहीं कर पाते हैं तो ॐ का उच्चारण बेहद लाभदायक होता है.

ॐ के उच्चारण से मानसिक तनाव, अनिद्रा जैसी पीड़ाओं से मुक्ति मिलती है. ॐ का उच्चारण करना शरीर के लिए भी लाभदायक होता है, यह आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है. इससे रक्तचाप आदि नियंत्रण में रहता है. हालांकि ॐ का उच्चारण साफ व खुले वातावरण में करना चाहिए, इससे आपको अधिक लाभ प्राप्त होगा.

- विज्ञापन -

Latest News