BCCI आईपीएल में ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम लागू करने को तैयार, जानिए क्या है यह रुल

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में इम्पैक्ट प्लेयर प्रणाली शुरू करने के लिए तैयार है। इस नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान अंतिम एकादश के किसी खिलाड़ी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है। बीसीसीआई ने अक्तूबर.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में इम्पैक्ट प्लेयर प्रणाली शुरू करने के लिए तैयार है। इस नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान अंतिम एकादश के किसी खिलाड़ी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है। बीसीसीआई ने अक्तूबर में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामैंट के दौरान इस प्रणाली का परीक्षण किया था और राज्य की टीमों ने इस कदम का स्वागत किया था।

इस नियम के तहत एक टीम में चार पूर्व-निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ी हो सकते हैं, जिन्हें ‘रणनीतिक प्रतिस्थापन’ के रूप में चित्रित किया जा सकता है। उनमें से किसी एक का उपयोग मैच में किया जा सकता है। इस तरह के किसी भी विकल्प को हालांकि पारी के 14वें ओवर से पहले किया जाएगा। इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर शामिल होने वाला खिलाड़ी अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी कर सकेगा।

- विज्ञापन -

Latest News