कनाडा के नेताओं ने टोरंटो में प्रमुख स्वामी महाराज का किया सम्मान, 7 दिसंबर को मनाया जाएगा शताब्दी समारोह दिवस

टोरंटो: प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन का सम्मान करने के लिए हजारों भारतीय-कनाडाई और कनाडाई मंत्री और गणमान्य व्यक्ति टोरंटो में भव्य शताब्दी समारोह समारोह में शामिल हुए। शांति सद्भाव और आध्यात्मिक मूल्यों के वैश्विक राजदूत के रूप में प्रमुख स्वामी महाराज ने कनाडा सहित दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों के जीवन में आध्यात्मिकता.

टोरंटो: प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन का सम्मान करने के लिए हजारों भारतीय-कनाडाई और कनाडाई मंत्री और गणमान्य व्यक्ति टोरंटो में भव्य शताब्दी समारोह समारोह में शामिल हुए। शांति सद्भाव और आध्यात्मिक मूल्यों के वैश्विक राजदूत के रूप में प्रमुख स्वामी महाराज ने कनाडा सहित दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों के जीवन में आध्यात्मिकता का पोषण किया, जहां उन्होंने 13 बार दौरा किया। कनाडाई समाज में उनके योगदान को 1988 में कनाडाई संसद द्वारा सम्मानित किया गया था और उन्हें 2000 में टोरंटो शहर की चाबी भेंट की गई थी।

HH प्रमुख स्वामी महाराज के प्रेरणादायक जीवन और समाज के लिए जबरदस्त योगदान के सम्मान में हजारों इंडो-कैनेडियन कनाडाई मंत्री और गणमान्य व्यक्ति 26-27 नवंबर 2022 को टोरंटो, कनाडा के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय केंद्र सम्मेलन हॉल में परम पावन प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन की स्मृति में तीन बड़े कार्यक्रमों के लिए एकत्रित हुए। प्रमुख स्वामी महाराज को उनकी शताब्दी पर सम्मानित करने के लिए कई विशेष घोषणाएं और प्रशंसा की पेशकश की गई।

एचएच प्रमुख स्वामी महाराज के प्रेरणादायक जीवन और समाज के लिए जबरदस्त योगदान के सम्मान में हजारों इंडो-कैनेडियन कनाडाई मंत्री और गणमान्य व्यक्ति 26- 27 नवंबर 2022 को टोरंटो कनाडा के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय केंद्र सम्मेलन हॉल में परम पावन प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन की स्मृति में तीन बड़े कार्यक्रमों के लिए एकत्रित हुए। प्रमुख स्वामी महाराज को उनकी शताब्दी पर सम्मानित करने के लिए कई विशेष घोषणाएं और प्रशंसा की पेशकश की गई। टोरंटो के महापौर जॉन टोरी ने घोषणा की कि टोरंटो शहर ने 7 दिसंबर 2022 को पूरे टोरंटो में ‘प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी समारोह दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की है।

श्रम आप्रवासन प्रशिक्षण और कौशल विकास मंत्री माननीय मोंटे मैकनॉटन ने घोषणा की कि 7 दिसंबर 2022 को नियाग्रा फॉल्स इल्यूमिनेशन बोर्ड प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन और विरासत का जश्न मनाने के लिए लाल सफेद और केसरिया रंगों में विश्व प्रतिष्ठित नियाग्रा फॉल्स को रोशन करेगा।इस ऐतिहासिक घटना को देखने का सभी को मौका मिलेगा। व्यक्ति या एक प्रसारण के माध्यम से शामिल हों जिसे दुनिया भर में साझा किया जाएगा। इस विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए बनाई गई प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी समारोह नामक एक स्मारिका पुस्तक का उद्घाटन एटोबिकोक नॉर्थ के लिए माननीय कर्स्टी डंकन सांसद द्वारा किया गया था।

विलियम ऑस्लर हेल्थ सिस्टम फाउंडेशन के अध्यक्ष और सीईओ ने घोषणा की कि BAPS चैरिटीज और इसके संस्थापक प्रमुख स्वामी महाराज के सम्मान में एक पट्टिका ब्रैम्पटन सिविक अस्पताल में ड्रग थेरेपी और ट्रांसफ्यूजन एरिया में एंबुलेटरी ऑन्कोलॉजी सर्विसेज में लगाई गई है। बीएपीएस कनाडा के 700 से अधिक स्वयंसेवकों ने परम शांति नामक शताब्दी समारोह का आयोजन किया, जो तीन गुणों पर केंद्रित था, जिन्हें प्रमुख स्वामी महाराज ने लगातार उदाहरण दिया। विनम्रता सार्वभौमिक प्रेम और ईश्वर में सच्ची आस्था। व्यक्तियों और समुदायों पर प्रमुख स्वामी महाराज के मूल्यों के गहरे प्रभाव पर बोलते हुए माननीय अहमद हुसैन कनाडा के आवास और विविधता और समावेशन मंत्री ने कहा कि आज हम विश्व स्तर पर प्रमुख स्वामी महाराज की विरासत को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हैं।

प्रमुख स्वामी महाराज एक निस्वार्थता का प्रतीक हैं जो आज दुनिया में देखने के लिए बहुत दुर्लभ है, अपने साथी इंसानों के लिए बिना शर्त प्यार चाहे उनकी आस्था पृष्ठभूमि या राष्ट्रीयता या भाषा या जातीय या धार्मिक विचार हों। कनाडा के अब तक के पहले हिंदू विरासत माह को आधिकारिक तौर पर मनाने के लिए आप सभी के साथ जुड़कर मुझे बहुत गर्व हो रहा है और आपके साथ उस अद्भुत विरासत और भाग्य का जश्न मना रहा हूं जिसे प्रमुख स्वामी महाराज ने छुआ है। कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा कि प्रमुख स्वामी महाराज का शताब्दी समारोह सिर्फ इसी कमरे में नहीं मनाया जा रहा है बल्कि यह 14 अरब भारतीयों के दिलों में मनाया जा रहा है।

हमें एकीकृत करने के लिए हमें एकजुट करने के लिए प्रमुख स्वामी महाराज जैसे और लोगों की आवश्यकता है और यदि हम उनके पाठों और शिक्षाओं का पालन करने में सक्षम हैं, तो हम उस समाज के लिए जिसमें हम रहते हैं और स्वयं के लिए एक महान सेवा करेंगे। कनाडा के प्रधान मंत्री माननीय जस्टिन ट्रूडो ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से प्रमुख स्वामी महाराज की मूल्यों, सामुदायिक सेवा और एकता की विरासत पर प्रतिबिंब के शब्दों को साझा किया। यह शताब्दी समारोह पूरे कनाडा में आयोजित 19 समारोहों में से एक था और इस तरह के सैकड़ों आयोजन न केवल उत्तरी अमेरिका में बल्कि यूरोप अफ्रीका एशिया में भी हो रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अंततः दिसंबर में भारत में अंतिम महीने तक चलने वाले भव्य उत्सव में समाप्त होता है, जिसमें दुनिया भर के लाखों भक्तों और शुभचिंतकों के शामिल होने की उम्मीद है।

  • TAGS:
- विज्ञापन -

Latest News