Panchayati Raj संस्थाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, CM Manohar Lal ने सभी सदस्यों को दी बधाई

हरियाणा: हरियाणा में आज छोटी सरकार ने शपथ ग्रहण की। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं पंचायत मंत्री चुने हुए सदस्यों से ऑनलाइन इंटरनेट सुविधा के जरिए लाइव हुए। पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी निर्वाचित सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्हाेंने कहा कि आज.

हरियाणा: हरियाणा में आज छोटी सरकार ने शपथ ग्रहण की। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं पंचायत मंत्री चुने हुए सदस्यों से ऑनलाइन इंटरनेट सुविधा के जरिए लाइव हुए। पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी निर्वाचित सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्हाेंने कहा कि आज का दिन लोकतंत्र का महान उत्सव हैं, लोकतंत्र का प्रारंभिक चरण पंचायतों से शुरू हाेता हैं। 3 फेज में ये चुनाव संपन्न हुए, जिसके बाद ग्राम स्तर तक ये शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो रहा है।

कुल 71696 अलग अलग पदों सीटों पर जनप्रतिनिधियों का चयन हुआ, जिनमें से 40000 से ज्यादा प्रतिनिधि निर्विरोध चयनित हुए। 2016 में चीन दौरे पर जब हमनें उस सरकार से 2016 के पंचायत चुनावों का आकड़ा शेयर किया, तो वो भी हमारे इस आकड़ों को सुनकर हैरान हुए। हमारे वेदों में भी पंचायतों और लोकतंत्र का जिक्र है। आधारभूत विकास के लिए स्थानीय सरकारों को मजबूत हमें करना होगा। 2015 में हमनें पढ़ी-लिखी और साफ छवि की पंचायतों का फैसला किया। हमनें 50 फीसदी महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया और 8 फीसदी बीसी ए का भी प्रतिनिधित्व दिया।

उन्हाेंने कहा कि हमनें पंचायतों को वित्तीय रूप से सुदृढ़ करने का फैसला किया। निर्विरोध निर्वाचित पंच, सरपंचों को हमनें 300 करोड़ की ईनाम राशि दी। बिना किसी भेदभाव के सरकार कर रही है काम, उसी तर्ज पर पंच, सरपंच काम करें। सेवा का भाव हमारा दायित्व और धर्म होना चाहिए। गाँव का विकास शहर के बराबर हो उस लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। सभी चुनी हुई पंचायतों के कार्यालय होने चाहिए, इसके लिए ग्राम सचिवालय हमनें बात की हैं।

सचिवालय में बैठक ही नहीं विधानसभा, लोकसभा की तर्ज पर सेशन बुलाए जाने चाहिए। लाल डोरा समाप्त कर हमने गांव की जमीन का मालिकाना हक दिया। ग्राम में लाईब्रेरी,व्यायामशाला,पार्क खोलने का काम जारी, इनके साथ वेलनेस सेंटर भी खोलें जाएंगे। शिवधाम योजना के तहत शिवधाम और पौंड अथारिटी बनाकर हमनें तालाबों को साफ किया। हमारी 5600 से अधिक पंचायतों में म्हारा गांव जगमग गांव के तहत बिजली, ग्रवित हरियाणा के तहत हमने युवाओं को जोड़ा हैं। पीपीपी के जरिये अंत्योदय परिवारों के लिए योजना बनाई, कौशल रोजगार के तहत हमनें 4000 के करीब शिक्षक भर्ती किए।

उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर चिरायु हरियाणा योजना लागू की, अब 28 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। व्यक्ति को निरोगी रखने के लिए निरोगी हरियाणा योजना लागू की, पीपीपी में हुई गलतियों के लिए ग्राम स्तर तक 2 कैंप लगाए जाएंगे। हमारे क्लास वन अधिकारियों के साथ मिलकर ग्राम संरक्षक योजना लागू की हैं।

आज के शपथ ग्रहण में भी ग्राम संरक्षक भूमिका निभा रहे हैं। पूर्व प्रतिनिधियों को जोड़कर ग्राम के विकास के लिए काम किया जाए। इस बार सामुहिक की बजाय व्यक्तिगत शपथ की हमनें बात कही, प्रतिनिधियों को कर्तव्य बोध ये शपथ कराएगी। हमारी बहुत सी योजनाओं के केंद्र के स्तर पर सराहा गया हैं।

- विज्ञापन -

Latest News