संयुक्त राष्ट्र की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में 47 वस्तुएं हुईं शामिल

Spread the News

यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति का 17वां नियमित सत्र 3 दिसंबर को मोरक्को की राजधानी रबात में संपन्न हुआ। इस नियमित सत्र में कुल 47 वस्तुओं को संयुक्त राष्ट्र की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किया गया।

47 वस्तुओं में से 4 अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता में शामिल हैं, जिसमें अहरत की पारंपरिक तुर्की पत्थर की नक्काशी और वियतनामी चाम लोगों के मिट्टी के बर्तन बनाने का कौशल शामिल है। मानव अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के प्रतिनिधि कार्यों की सूची में 39 मद शामिल हैं, जिनमें पारंपरिक चीनी चाय बनाने की तकनीक और संबंधित रीति-रिवाज, पारंपरिक कम्बोडियन मार्शल आर्ट, फ्रेंच बैगूएट्स, लोकप्रिय अल्जीरियाई लोक गीत आदि शामिल हैं। इनके अलावा, अन्य 4 परियोजनाओं को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की उत्कृष्ट प्रथाओं की सूची में शामिल किया गया है।

यूनेस्को ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा कि इस वर्ष अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल वस्तुओं में से एक-तिहाई वस्तुएं प्रकृति और जैव विविधता के संरक्षण से संबंधित हैं। ये सभी परिस्थितियों में पर्यावरण की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)