पंजाब ने मातृ मृत्यु दर को कम करने में की जबरदस्त प्रगति, 129 से घटकर हुई 105: Chetan Jauramajra

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की वचनबद्धता के अनुरूप पंजाब ने मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के मामले में काफी प्रगति की है। इस उपलब्धि का खुलासा करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी।पंजाब.

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की वचनबद्धता के अनुरूप पंजाब ने मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के मामले में काफी प्रगति की है। इस उपलब्धि का खुलासा करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी।पंजाब में मातृ मृत्यु दर 129 से घटकर 105 पर आ गई है जो कि 13.93 प्रतिशत की कमी है।

यहां यह बताना उचित होगा कि किसी महिला की गर्भावस्था के दौरान या उसकी गर्भावस्था समाप्त होने के 42 दिनों के भीतर मृत्यु को मातृ मृत्यु दर माना जाता है। जौरामाजरा ने कहा कि MMR राज्य के स्वास्थ्य और सामाजिक आर्थिक विकास का एक प्रमुख संकेतक है और पंजाब इसे हासिल करने वालों में से एक है। यह वर्षों से MMR में प्रगतिशील कमी की प्रवृत्ति के अनुरूप है। इस लगातार गिरावट के साथ हम 2030 तक 70 प्रति लाख जीवित जन्मों के सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की राह पर हैं।

यह मुख्यमंत्री भगवंत मान के कुशल नेतृत्व में राज्य के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार के लिए किए जा रहे जबरदस्त प्रयासों के कारण है। जौरामाजरा ने मातृ मृत्यु के कारणों को रेखांकित करते हुए कहा कि 18 से 39 वर्ष की आयु के दौरान महिलाओं की मृत्यु के विभिन्न कारण हैं जैसे एनीमिया प्रसवोत्तर रक्तस्राव एकाधिक गर्भधारण, कम जन्म अंतराल और गरीब परिवार नियोजन प्रथाओं लेकिन उन्होंने मातृ और शिशु देखभाल के क्षेत्र में विभिन्न स्वास्थ्य सुधार उपायों के सफल कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग पंजाब की सराहना की, जैसे कि 34 समर्पित मातृ और बाल अस्पतालों का संचालन, संस्थागत का उच्च प्रतिशत पंजाब एनीमिया मुक्त भारत में प्रसव, सुरक्षित मातृत्व अश्वसन, लेबर रूम गुणवत्ता सुधार पहल, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान।

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग जौरामाजरा द्वारा भविष्य के कदमों पर विस्तार से बताते हुए कहा कि पंजाब एसडीजी लक्ष्यों के अनुरूप मातृ मृत्यु दर को और कम करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से प्रसव के स्थान पर सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने के लिए पंजाब मिडवाइफरी में एक नया कैडर नर्स प्रैक्टिशनर भी ला रहा है। इसके लिए पटियाला के माता कौशल्या स्कूल ऑफ नर्सिंग में नेशनल मिडवाइफरी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट शुरू किया गया है, जहां न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और केन्या से इंटरनेशनल मिडवाइफरी एजुकेटर्स को भी राज्य सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के सहयोग से पहले दाई का काम शिक्षकों बैच को पढ़ाने के लिए लाया गया है। इस उद्देश्य के लिए चुने गए 16 राज्यों में से पंजाब इस प्रतिष्ठित संस्थान को शुरू करने वाला तीसरा राज्य है।

इसके अलावा पंजाब विस्तारित प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है जिसके माध्यम से सभी उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को ट्रैक किया जा रहा है और उन्हें अतिरिक्त तीन एएनसी प्रदान की जा रही हैं जो निकटतम स्वास्थ्य संस्थान में चिकित्सा अधिकारी द्वारा की जाती हैं। प्रत्येक उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला को प्रति यात्रा 100 रुपये की परिवहन सहायता प्रदान की जाती है।

- विज्ञापन -

Latest News