Gujarat के लोग सुनते सबकी हैं लेकिन सच स्वीकार करना उनका स्वभाव : PM Modi

अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला और कहा कि राज्य के लोग सुनते सबकी हैं, लेकिन जो सच है उसे स्वीकार करना उनका स्वभाव है। उन्होंने निर्वाचन आयोग को शानदार तरीके से चुनाव कराने और पूरी दुनिया में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के मतदाताओं ने ‘‘लोकतंत्र के उत्सव’’ को बेहद उत्साह के साथ मनाया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत पिछले महीने मतदान संपन्न हुआ था और दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए रविवार को मत डाले गए थे।

अहमदाबाद शहर के रानिप क्षेत्र में मतदान करने के बाद पत्रकारों से चर्चा में मोदी ने कहा, कि ‘लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी के लिए मैं देश के नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मैं चुनाव आयोग को भी हृदय से बधाई देता हूं। इसने पूरी दुनिया में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाते हुए, बहुत ही शानदार तरीके से चुनाव कराने की एक महान परंपरा विकसित की है।’’ उन्होंने गुजरात के मतदाताओं को भी हृदय से धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने लोकतंत्र के उत्सव को बेहद उत्साह के साथ मनाया और शानदार तरीके से इसकी चर्चा भी की हैं।

उन्होंने कहा, कि ‘गुजरात के लोग विवेकशील हैं। वे सभी की सुनते हैं और जो सच है उसे स्वीकार करना उनका स्वभाव है। और उस प्रकृति के अनुसार, वे बड़ी संख्या में मतदान भी कर रहे हैं। मैं गुजरात के मतदाताओं का भी बहुत आभारी हूं।’’ गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण में राज्य के 14 जिलों की 93 सीट पर सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में निशान हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे वोट डालने पहुंचे। प्रधानमंत्री ने कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया।

मतदान केंद्र से निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने स्वागत के लिए आई भीड़ को अपनी वह उंगली दिखाई, जिस पर स्याही लगी थी। इसके बाद वह मतदान केंद्र के पास स्थित अपने बड़े भाई सोमा मोदी के घर के लिए रवाना हुए। इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लोगों से मतदान करने का आह्ववान किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।’’ अहमदाबाद, वडोदरा एवं गांधीनगर सहित 14 जिलों के इन 93 विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुजरात में एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी।