‘लोगों के खुशहाल जीवन के लिए-समकालीन चीन में मानवाधिकार अवधारणा का अभ्यास और सैद्धांतिक अन्वेषण’ शीर्षक रिपोर्ट जारी

चीनी मानवाधिकार विकास कोष और शिन्हुआ समाचार एजेंसी नेशनल हाई-एंड थिंक टैंक ने 5 दिसंबर को संयुक्त रूप से चीनी और अंग्रेजी संस्करण वाली रिपोर्ट जारी की, जिसका नाम है “लोगों के खुशहाल जीवन के लिए–समकालीन चीन में मानवाधिकार अवधारणा का अभ्यास और सैद्धांतिक अन्वेषण”। इस रिपोर्ट ने चीन की मानवाधिकारों की समकालीन अवधारणा पर ध्यान.

चीनी मानवाधिकार विकास कोष और शिन्हुआ समाचार एजेंसी नेशनल हाई-एंड थिंक टैंक ने 5 दिसंबर को संयुक्त रूप से चीनी और अंग्रेजी संस्करण वाली रिपोर्ट जारी की, जिसका नाम है “लोगों के खुशहाल जीवन के लिए–समकालीन चीन में मानवाधिकार अवधारणा का अभ्यास और सैद्धांतिक अन्वेषण”। इस रिपोर्ट ने चीन की मानवाधिकारों की समकालीन अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करते हुए वैश्विक मानवाधिकार शासन को बढ़ावा देने और मानवाधिकारों के व्यापक विकास को बढ़ावा देने में चीन के मानवाधिकारों की गारंटी और विकास के महत्व को गहराई से समझाया गया है।    

रिपोर्ट में कहा गया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी मानवाधिकारों की एक सक्रिय प्रमोटर और प्रबल रक्षक है। वह राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य योजना और अन्य विशेष योजनाओं को बनाना और कार्यान्वित करना जारी रखती है, जिसका उद्देश्य है कि गारंटी के माध्यम से विकास को बढ़ावा देना और विकास के माध्यम से मानवाधिकारों को बढ़ावा देना। चीन में गरीबी से भर-पेट खाना उपलब्ध होने तक, समग्र खुशहाल जीवन से व्यापक खुशहाल जीवन तक वाली कदम-ब-कदम प्रगति हासिल हुई, इसके साथ ही सामान्य समृद्धि के उच्च-स्तरीय लक्ष्य की शुरुआत भी की गई। अब चीन दुनिया की लगभग 20 फीसदी लोगों को एक खुशहाल और सम्मानित जीवन जीने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

“लोगों के लिए सुखी जीवन सबसे बड़ा मानवाधिकार है,” यह समकालीन चीन में मानवाधिकारों की एक अत्यधिक घनीभूत अवधारणा है। रिपोर्ट ने प्रस्तावित किया कि जन-केंद्रित अवधारणा का पालन करना समकालीन चीनी मानवाधिकार अवधारणा की मूल अवधारणा है। जनता देश की मालिक है, इस पर डटा रहना समकालीन चीनी मानवाधिकार दृष्टिकोण का लोकतांत्रिक सिद्धांत है, साथ ही मानवाधिकारों के विकास की नींव के रूप में लोगों की आजीविका लेने पर जोर देना समकालीन चीन की मानवाधिकारों की अवधारणा में लोगों की आजीविका की खोज है।इस रिपोर्ट का मानना ​​है कि मानवाधिकारों के सम्मान और गारंटी में चीन के नए विचारों, नए उपायों और नई प्रथाओं ने न केवल दुनिया के मानवाधिकार कार्य और मानव सभ्यता की तस्वीर में नया रंग जोड़ा है, बल्कि विभिन्न देशों, खास कर व्यापक विकासशील देशों के लिए उपयोगी सीख भी प्रदान की है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News