सालों बाद टूटा सार्वजनिक क्षेत्र के थर्मल पावर प्लांट से बिजली उत्पादन का रिकॉर्ड, 83% अधिक हुआ बिजली उत्पादन

चंडीगढ़ : पंजाब में सालों बाद सार्वजनिक क्षेत्र के थर्मल पावर प्लांट से बिजली उत्पादन का रिकॉर्ड टूटा है। बिजली की खपत में अचानक हुई बढ़ोतरी को पूरा करने में पावरकॉम के थर्मल अहम भूमिका निभाने लगे हैं। ये तथ्य पावरकॉम द्वारा अप्रैल से नवंबर तक किए गए हिसाब में सामने आए हैं। इस दौरान.

चंडीगढ़ : पंजाब में सालों बाद सार्वजनिक क्षेत्र के थर्मल पावर प्लांट से बिजली उत्पादन का रिकॉर्ड टूटा है। बिजली की खपत में अचानक हुई बढ़ोतरी को पूरा करने में पावरकॉम के थर्मल अहम भूमिका निभाने लगे हैं। ये तथ्य पावरकॉम द्वारा अप्रैल से नवंबर तक किए गए हिसाब में सामने आए हैं। इस दौरान पावरकॉम के ताप विद्युत संयंत्रों से 83 प्रतिशत अधिक बिजली का उत्पादन किया गया है, जबकि निजी थर्मल से 19 प्रतिशत अधिक बिजली का उत्पादन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक अप्रैल से नवंबर के महीने में इस बार तापमान में बढ़ोतरी और कम बारिश के कारण बिजली की खपत में कुल मिलाकर 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पावरकॉम के अपने थर्मल पावर प्लांट 2015-16 से मामूली रूप से कम हो गए हैं और बड़ी मात्रा में बिजली की आपूर्ति अन्य स्रोतों से की गई है। करीब छह साल बाद पहली बार पावरकॉम के थर्मल पावर प्लांटों से 83 फीसदी ज्यादा बिजली पैदा की गई है। पावरकॉम ने जल विद्युत परियोजनाओं से 16 प्रतिशत और बीबीएमबी से 9 प्रतिशत अधिक बिजली का उत्पादन किया है।

- विज्ञापन -

Latest News