Ukraine आठवीं बार हुआ रूसी मिसाइलों का शिकार : Volodymyr Zelensky

Spread the News

कीवः 10 अक्टूबर के बाद से यूक्रेन आठवीं बार रूसी मिसाइलों का शिकार हुआ है। राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति ब्लादीमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात कहा कि ताजा हमले में चार लोग मारे गए। उक्रेइंस्का प्रावदा ने राष्ट्रपति के हवाले बताया कि रूस ने सोमवार को कम से कम 70 मिसाइलें दागी, उनमें से अधिकांश को मार गिराया गया। उन्होंने यह भी कहा कि ऊर्जा कंपनियों ने तुरंत बिजली बहाल करने पर काम करना शुरू कर दिया और ओडेसा, जापोरिज्जि़या और खार्किव क्षेत्रों में प्रयास चल रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि सोमवार की रात तक विन्नित्सिया, कीव, जाइटॉमिर, निप्रॉपेट्रोस, ओडेसा, खमेलनित्सकी और चकार्सी के क्षेत्र बिजली कटौती से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, मोल्दोवा में भी बिजली की कटौती हुई है। उन्होंने कहा, कि ‘यह एक बार फिर साबित करता है कि इतने बड़े हमले करने की रूस की क्षमता न केवल यूक्रेन के लिए खतरा है, बल्कि कम से कम हमारे पूरे क्षेत्र के लिए खतरा है, इसलिए इसे रोकना एक संयुक्त कार्य है।’’

यूक्रेनी वायु सेना ने दावा किया कि उसने कीव, पोल्टावा और निप्रॉपेट्रोस के क्षेत्रों में 60 मिसाइलों को मार गिराया। हमलों के परिणामस्वरूप ओडेसा क्षेत्र में दो बुनियादी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं। चूंकि रूस ने 10 अक्टूबर को यूक्रेन के पावर ग्रिड पर अपने बड़े पैमाने पर, समन्वित हमले शुरू किए, देश के ऊर्जा बुनियादी ढांचे का लगभग आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे लाखों यूक्रेनियन बिजली से डिस्कनेक्ट हो गए हैं।