विधानसभा चुनाव की जीत के जश्न में खलल डाल सकता है मौसम, Himachal में 8 और 9 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी की संभावना

शिमला : हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 8 व 9 दिसंबर को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगर सटीक बैठा, तो मतगणना वाले दिन लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों में बर्फबारी उम्मीदवारों के जीत के जश्न में बाधा बनेंगी। वहीं, शिमला, सोलन व सिरमौर जिलों में बारिश जश्न में खलल डालेगी और तापमान में गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा। क्योकि 8 दिसंबर को प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव का परिणाम घोषित होगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 7 दिसंबर की शाम को मौसम में बदलाव आने की संभावना है।

राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में 8 व 9 दिसंबर को बारिश जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। हालांकि इस दौरान मैदानी भागों में मौसम के साफ रहने के आसार हैं। इस बीच राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकतर भागों में सोमवार को मौसम साफ बना हुआ है। शिमला में गुनगुनी धूप खिलने से ठंड का प्रकोप कम हुआ है। हालांकि सुबह-शाम ठंड का दौर लगातार जारी है। खासतौर पर जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति, किन्नौर सहित कुल्लू व चंबा जि़ले के दूरदराज इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन जि़लों में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है।

लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में बीती रात न्यूनतम तापमान -4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राज्य का यह सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। इसके अलावा कुकुमसेरी में -4.7 डिग्री और किन्नौर के कल्पा में -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य प्रमुख शहरों के न्यूनतम तापमान पर नजर डालें, तो शिमला में 6.4 डिग्री, सुंदरनगर में 1.7 डिग्री, भुंतर में 1.3 डिग्री, धर्मशाला में 8.2 डिग्री, उना में 4.8 डिग्री, नाहन में 10.3 डिग्री, पालपमुर में 5.5 डिग्री, सोलन में 3.5 डिग्री, मनाली में 1.2 डिग्री, कांगड़ा में 6.3 डिगी, मंडी में 5 डिग्री, बिलासपुर में 6.5 डिग्री, हमीरपुर में 3.7 डिग्री, चंबा में 3.8 डिग्री, डल्हौजी में 6.7 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 8.5 डिग्री, कुफरी में 5.7 डिग्री, नारकंडा में 3.7 डिग्री, कोटखाई में 3.6 डिग्री, रिकांगपिओ में 2 डिग्री, सियोबाग में 0.8 डिग्री, धौलाकुआं में 8.5 डिग्री, बरठीं में 5.2 डिग्री, पांवटा साहिब में 10 डिग्री और सराहन में 4 डिग्री सेल्सियस रहा।