साहिबजादे शहीदी दिवस को साहिबजादे शहादत दिवस के रूप में मनाए भारत सरकार: SGPC अध्यक्ष धामी

Spread the News

अमृतसर: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि साहिबजादों के शहीदी दिवस को सरकार द्वारा घोषित वीर बाल दिवस के स्थान पर साहिबजादे शहादत दिवस के रूप में मनाया जाए।

एडवोकेट धामी ने कहा कि इस वर्ष भारत सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में साहिबजादा के शहादत दिवस को वीर बाल दिवस घोषित किया गया है, जबकि यह नाम सिख इतिहास और सिख सिद्धांतों की भावना के अनुकूल नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस घोषणा के बाद श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से सिख विद्वानों की एक कमेटी बनाई गई, जिसने वीर बाल दिवस की जगह साहिबजादे शहादत दिवस नाम सुझाया है।

उन्होंने कहा कि शिरोमणि समिति की आंतरिक समिति ने भी इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसके तहत सरकार से गुहार लगाई गई है। अधिवक्ता धामी ने कहा कि इसी माह में साहिबजादों का शहीदी दिवस आ रहा है, जिसे सिख इतिहास की भावना से मनाया जाना चाहिए। इसे देखते हुए भारत सरकार द्वारा अधिसूचना में संशोधन किया जाए और साहिबजादों के शहादत दिवस को वीर बाल दिवस की जगह साहिबजादे शहीदी दिवस घोषित किया जाए।