BCCI ने 2023-2027 के लिए Womens IPL के मीडिया अधिकारों के लिए बोलियां आमंत्रित की

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को 2023-27 के बीच पांच साल के लिए महिला इंडियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूआईपीएल) के मीडिया अधिकारों के लिए बोलियां आमंत्रित कीं। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘आईपीएल की गवनिर्ंग काउंसिल एक निविदा प्रक्रिया के माध्यम से महिला इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 2023-2027 के मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से बोलियां आमंत्रित करती है।’’ ‘निविदा के लिए आमंत्रण’ (आईटीटी) बोली दस्तावेज 5 लाख रुपये और लागू जीएसटी की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा। आईटीटी दस्तावेज प्राप्त करने की प्रक्रिया दस्तावेज के अनुबंध अ में सूचीबद्ध है। आईटीटी 31 दिसंबर, 2022 तक खरीदारी के लिए उपलब्ध रहेगा।

बोली जमा करने के इच्छुक किसी भी पार्टी को आईटीटी खरीदना आवश्यक है। हालांकि, केवल आईटीटी में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले और उसमें निर्धारित अन्य नियमों और शर्तों के अधीन ही बोली लगाने के पात्र होंगे। यह स्पष्ट किया जाता है कि केवल इस आईटीटी को खरीदने से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाता है। बयान में आगे कहा गया, ‘‘बीसीसीआई के पास अपने विवेक से किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है।’’

विशेष रूप से, बीसीसीआई ने ई-नीलामी के माध्यम से पुरुषों के आईपीएल के लिए मीडिया अधिकार बेचे थे, हालांकि, यह डब्ल्यूआईपीएल के लिए एक ही रास्ता अपनाएगा या एक बार की बोली के लिए जाएगा। इस साल जून में, बीसीसीआई ने 2023 से पांच साल के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों के माध्यम से 48,390 करोड़ रुपये की कमाई की थी। जबकि डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये के आंकड़े के साथ अपने भारतीय उप-महाद्वीप के टीवी अधिकारों को बरकरार रखा, रिलायंस-समर्थित वायकॉम 18 द्वारा 20,500 करोड़ रुपये में सबसे अधिक मांग वाला भारत का डिजिटल अधिकार सौदा हासिल किया गया।