Canada ने 2030 तक 30 प्रतिशत भूमि, जल के संरक्षण का रखा लक्ष्य

Spread the News

मॉन्ट्रियल: संघीय सरकार ने 2030 तक कनाडा की 30 प्रतिशत भूमि और पानी के संरक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया है। दरअसल, जलवायु परिवर्तन से बेहतर ढंग से लड़ने और एक मजबूत, टिकाऊ अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए मदद की जरूरत है। जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के पक्षकारों के 15वें सम्मेलन (सीओपी15) में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री स्टीवन गुइलबौल्ट ने शुक्रवार को घोषणा की, कि संघीय सरकार के संरक्षण लक्ष्यों में उनके योगदान के लिए संघ द्वारा प्रबंधित कई संपत्तियों को मान्यता देकर सरकार उदाहरण प्रस्तुत कर रही है।

इन संघीय संपत्तियों को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन) द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र का उपयोग करके मान्यता दी जाएगी, जिसे अन्य प्रभावी क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (ओईसीएम) कहा जाता है, जिसे कनाडा द्वारा अपनाया गया है। ओईसीएम जैव विविधता के दीर्घकालिक और प्रभावी संरक्षण को प्राप्त करते हैं, तब भी जब भूमि को विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रबंधित किया जाता है।

वे इस बात के लिए एक मॉडल हैं कि कैसे लोग भूमि को स्थायी रूप से प्रबंधित और संरक्षित कर सकते हैं, उन तरीकों से जो प्रकृति को पनपने देते हैं, एक संरक्षित क्षेत्र के रूप में समान जैव विविधता परिणाम प्राप्त करते हैं। पार्क कनाडा, प्राकृतिक संसाधन कनाडा और कनाडा की राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद ने अपने संघीय भूमि जोत पर कुल पांच नए ओईसीएम को मान्यता दी है। इस सामूहिक संघीय प्रयास के कारण, कनाडा के संरक्षण लक्ष्यों में योगदान करते हुए कनाडा के संरक्षित और संरक्षित क्षेत्रों के डेटाबेस में 15,000 हेक्टेयर से अधिक को जोड़ा गया है।

यह संघीय सरकार से 21,100 हेक्टेयर ओईसीएम संरक्षित भूमि के अतिरिक्त है, जो 2019 में मैनिटोबा में राष्ट्रीय रक्षा विभाग और कैनेडियन फोर्सेज बेस शिलो के आसपास प्राकृतिक परिदृश्य की मान्यता के साथ शुरू हुई थी। मत्स्य पालन और महासागर कनाडा ने समुद्री ओईसीएम को मान्यता देने के लिए कनाडा सरकार का 2022 मार्गदर्शन भी जारी किया। 2016 में जारी अंतरिम मार्गदर्शन की जगह, अद्यतन मार्गदर्शन कनाडाई विज्ञान सलाहकार सचिवालय द्वारा प्रदान की गई वैज्ञानिक सलाह का पालन करना जारी रखता है, यह कनाडा सरकार के 2019 समुद्री ओईसीएम सुरक्षा मानक को लागू करता है, और जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र के कन्वेंशन के तहत विकसित 2018 स्वैच्छिक ओईसीएम मार्गदर्शन के साथ संरेखित करता है।

समुद्री ओईसीएम महत्वपूर्ण प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा में मदद करते हैं, जिसमें कोरल और स्पंज के अद्वितीय और महत्वपूर्ण एकत्रीकरण शामिल हैं, जो समुद्री संरक्षण में स्थायी योगदान देते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कार्य चल रहा है कि कनाडा के वर्तमान 59 समुद्री शरणार्थी नए मार्गदर्शन को पूरा करते हैं या नहीं। जैव विविधता संरक्षण में कनाडा की यह सामूहिक सरकार का योगदान प्रदर्शन पर है, जबकि दुनिया मॉन्ट्रियल में सीओपी15 के लिए इकट्ठा हुई है, जो स्वदेशी के साथ साझेदारी में प्रकृति के संरक्षण और दुनिया भर में जैव विविधता के नुकसान को रोकने के लिए कार्रवाई करने में कनाडा को अपना नेतृत्व दिखाने का अवसर प्रदान करती है।