“खाली घोंसला गांव” का कायाकल्प

दक्षिण-पश्चिम चीन में क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश के गहरे पहाड़ों में स्थित थोंगपानथुन गांव एक विशिष्ट “खाली घोंसला गांव” था। एक समय में केवल छह बुजुर्ग रहते थे। जमीन खाली पड़ी थी, खेतों में मातम फैल गया था। अपने गृहनगर को गांववासियों के गांव छोड़ने के साथ साथ गायब होने से रोकने के लिए.

दक्षिण-पश्चिम चीन में क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश के गहरे पहाड़ों में स्थित थोंगपानथुन गांव एक विशिष्ट “खाली घोंसला गांव” था। एक समय में केवल छह बुजुर्ग रहते थे। जमीन खाली पड़ी थी, खेतों में मातम फैल गया था। अपने गृहनगर को गांववासियों के गांव छोड़ने के साथ साथ गायब होने से रोकने के लिए कई वर्षों से शहर में काम करने वाले लोंग कश्योंग ने अपने गृहनगर लौटकर उद्यमिता शुरू की। पिछले 10 साल में उन्होंने गांववासियों के साथ थोंगपानथुन गांव को “खाली घोंसला गांव” से पर्यटन प्रदर्शन गांव में बदल दिया।

1990 के दशक में श्रमिकों के ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में जाने की लहर थी, और थोंगपानथुन गांव में युवा एक एक करके काम करने के लिए बाहर चले गए। 1992 में, लोंग कश्योंग अपनी पत्नी के लाथ भी शहर में काम करने के लिए चले गया। बाद में, यह देखते हुए कि गाँव की आबादी कम और कम होती जा रही थी, और 2012 के वसंत महोत्सव के दौरान लोंग कश्योंग अपने भाइयों के साथ गृहनगर में लौटकर बड़े पैमाने पर आलुबुखारे के पेड़ और जंगली अंगूर लगाना शुरू कर दिया और साथ ही दर्शनीय स्थलों की यात्रा का विकास किया। धीरे-धीरे, कई ग्रामीणों ने लोंग कश्योंग के साथ पहाड़ पर सड़क बनाना, बंजर भूमि को खोलकर पेड़ लगाना शुरू किया। साल भर बाहर काम करने वाले कुछ ग्रामीण लोग भी एक साथ काम करने के लिए वापस आ गए।

हाल के वर्षों में,चीन ने गरीबी के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू किया है और ग्रामीण पुनरुद्धार रणनीति लागू की है। सिलसिलेवार नीतियों से लाभ उठाकर थोंगपानथुन गांव में रोड, रिंग विलेज साइटसीइंग रोड, सिंचाई परियोजना, पर्यटक सेवा केंद्र, पेयजल परियोजना, पर्यटक सार्वजनिक शौचालय, पार्किंग स्थल आदि कई बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया गया। ग्रामीणों द्वारा संचालित 10 से अधिक फार्महाउस मेहमानों के लिए खुले हैं। थोंगपानथुन गांव में जबरदस्त बदलाव देखने में आया है। 2018 में, थोंगपानथुन गांव ने समग्र गरीबी उन्मूलन हासिल की। आज के थोंगपानथुन गांव में वसंत में विभिन्न प्रकार के फूल खिलते हैं, गर्मियों में मीठे खरबूजे और फल, शरद ऋतु में पीले मेपल के पत्ते, और सर्दियों में सुगंधित बेकन मिलते हैं। पूर्व का “खाली घोंसला गांव” प्रसिद्ध पर्यटन प्रदर्शन गांव बन गया है, जो कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News