Britain में मुद्रास्फीति नरम होकर November में 10.7 प्रतिशत पर

लंदन: ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गति धीमी पड़ने के साथ महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है। हालांकि, यह अब भी 40 साल के उच्चस्तर के करीब है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में सालाना आधार पर.

लंदन: ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गति धीमी पड़ने के साथ महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है। हालांकि, यह अब भी 40 साल के उच्चस्तर के करीब है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत रही। यह अक्टूबर में 41 साल के उच्चस्तर 11.1 प्रतिशत प्रतिशत थी।

नवंबर महीने की महंगाई दर अर्थशास्त्रियों के जताये गये 10.9 प्रतिशत के अनुमान से कम है। इससे पहले, अमेरिका में भी मुद्रास्फीति में लगातार दूसरे महीने हल्की नरमी आई है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महंगाई दर नवंबर में घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गयी जो अक्टूबर में 7.7 प्रतिशत थी। हालांकि, ब्रिटेन के अधिकारियों के अनुसार अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि मुद्रास्फीति चरम पर पहुंच चुकी है। ठंड पड़ने के साथ बिजली और गैस के दाम में तेजी से महंगाई पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है।

- विज्ञापन -

Latest News