केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई-SAI) के पटियाला केंद्र का किया दौरा, नए छात्रावास का किया उद्घाटन

पटियाला: केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज शनिवार को पटियाला में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई-SAI) के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस) का दौरा किया और 300 बिस्तर वाले एक नए छात्रावास का उद्घाटन किया, जिसके निर्माण में 26.77 करोड़ रुपये की लागत आई है। खेल मंत्री ने भारत के.

पटियाला: केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज शनिवार को पटियाला में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई-SAI) के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस) का दौरा किया और 300 बिस्तर वाले एक नए छात्रावास का उद्घाटन किया, जिसके निर्माण में 26.77 करोड़ रुपये की लागत आई है। खेल मंत्री ने भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद और स्प्रिंटर पीटी उषा को समर्पित छात्रावासों का भी उद्घाटन किया, जिन्हें कुल 5.25 करोड़ की लागत से पुनर्निर्मित और उन्नत किया गया है।

उद्घाटन के दौरान बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘सरकार का प्रयास है कि एथलीटों को सर्वोत्तम संभव सुविधाएं प्रदान की जाएं। पीएम मोदी ने हमेशा एथलीटों को सभी नीतियों के केंद्र में रखने के महत्व पर जोर दिया है। इस 300 बिस्तरों वाले छात्रावास की शुरुआत और पुराने छात्रावासों का उन्नयन इस दिशा में एक और कदम है, ताकि इस प्रतिष्ठित केंद्र में प्रशिक्षण ले रहे एथलीटों के रहने की सुविधाओं में सुधार हो।”

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि एनएसएनआईएस पटियाला में एकेडमिक कोर्स में पहली बार शामिल स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस एनालिसिस कोर्स का भी उद्घाटन किया। खेल विज्ञान और खेल प्रदर्शन विश्लेषण को शामिल करना एक एथलीट की वास्तविक क्षमता का आकलन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बहुत सहायता कर सकता है।

अपनी यात्रा के दौरान, खेल मंत्री ने 400 से अधिक एथलीटों और प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की और उन्हें खेलों पर ध्यान केंद्रित करने और देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने एथलीटों से केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं और वर्तमान व्यवस्था में सुधार के बारे में जानकारी मांगी।

इन वर्षों में साई पटियाला ने कई प्रसिद्ध एथलीट दिए हैं, जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक पदक सहित देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। वर्ष 2021 में, साई पटियाला के एथलीटों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में छह विषयों में कुल 72 पदक जीते। वर्ष 2022 में यह टैली बढ़कर 195 मेडल हो गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साई पटियाला के एथलीटों ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, यूरोपीय ओपन और जूनियर विश्व चैंपियनशिप जैसी प्रतियोगिताओं में 19 पदक जीते।

- विज्ञापन -

Latest News