Vande Bharat Mission के तहत कोरोना काल में सरकार ने 1.83 करोड़ लोगों को बचाया : Anurag Thakur

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कठोर कदमों का जिक्र करते हुए दावा किया कि वंदे भारत मिशन के तहत सरकार ने 1.83 करोड़ लोगों को बचाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2021-22 में वंदे भारत मिशन के तहत, बचाव कार्यों की सबसे बड़ी सफलताओं में.

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कठोर कदमों का जिक्र करते हुए दावा किया कि वंदे भारत मिशन के तहत सरकार ने 1.83 करोड़ लोगों को बचाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2021-22 में वंदे भारत मिशन के तहत, बचाव कार्यों की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक है, जिसमें 1.83 करोड़ नागरिकों को कोरोना संकट के दौरान घर वापस लाया गया। केंद्रीय मंत्री ने कई वर्षों से सरकार द्वारा चलाए जा रहे बचाव कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि संकट में फंसे भारतीय जीवन को बचाना सरकार के लिए एक सर्वोपरि चिंता का विषय है और भारत दुनिया भर में बचाव अभियान चलाने में सबसे आगे रहा है।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि फरवरी-मार्च 2022 में ऑपरेशन गंगा के तहत 22,500 नागरिकों को बचाया गया। वहीं ऑपरेशन देवी शक्ति में अफगानिस्तान से 670 भारतीय नागरिकों को बचाया गया। इसके अलावा भारत ने चीन के वुहान से 654 लोगों को रेस्क्यू किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि भारत सरकार ने संकट में फंसे विदेशी नागरिकों की भी मदद की है। उन्होंने जानकारी दी कि साल 2016 में ऑपरेशन संकट मोचन के तहत दक्षिण सूडान से 2 नेपाली नागरिकों समेत 155 लोगों को वापस लाया गया था।

ऑपरेशन मैत्री के दौरान नेपाल से 5000 भारतीयों को बचाया गया जबकि नेपाल से 170 विदेशी नागरिकों को भी बचाया गया। वहीं ऑपरेशन राहत में यमन से 1,962 विदेशियों सहित 6,710 लोगों को बचाया गया। अनुराग ठाकुर ने कहा भारत को एक ऐसे देश के रूप में देखा जा रहा है, जो संकट के समय अन्य देशों को आसानी से सभी सहायता प्रदान करता है और आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ता से कार्य करता है, जबकि एक पड़ोसी देश को केवल आतंकवाद को आश्रय देने वाले और हिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने वाले के रूप में देखा जाता है।

- विज्ञापन -

Latest News