Shimla में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, अब CCTV कैमरे की नजर से नहीं बच पाएंगे वाहन चालक

शिमला : शिमला में अब यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों की खैर नहीं हैं। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालक पुलिस की नजरों से तो बच सकते है, लेकिन सीसीटीवी कैमरों की नजर से नहीं बच पाएंगे। अगर कहीं पर भी यातायात नियमों की अवहेलना की तो इसका पता तब चलेगा.

शिमला : शिमला में अब यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों की खैर नहीं हैं। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालक पुलिस की नजरों से तो बच सकते है, लेकिन सीसीटीवी कैमरों की नजर से नहीं बच पाएंगे। अगर कहीं पर भी यातायात नियमों की अवहेलना की तो इसका पता तब चलेगा जब मोबाइल पर चालान का एसएमएस आएगा। चूंकि शिमला पुलिस शहर में सीसीटीवी कैमरे और इंफ्रारेड डिवाइस लगाने जा रही है। कार्ट रोड़ पर इन कैमरों को लगाने का काम शुरू हो गया है। इन कैमरों की मदद से ओवर स्पीड, बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाना, बाइक पर बिना हेल्मेट के चलने पर अब ऑटोमैटिक तरीके से चालान कट कर वाहन मालिक के घर पर आएगा। वहीं मोबाइल पर चालान का मैसेज भी आ जाएगा।

ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉनाइजेशन सीसीटीवी कैमरे से होंगे। कैमरे वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन कर चालक की ओर से किए गए यातायात उल्लंघन को रिकॉर्ड कर उसकी फोटो उस दिन की तारीख व समय के साथ सीधे कंट्रोल रूम को भेजेंगे। पुलिस लाइन कैंथू में इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। शिमला में बढ़ते ट्रैफिक को रेगुलेट करने के लिए पुलिस यह व्यवस्था करने जा रही है। इसमें ऑटोमैटिक चालान सिस्टम इंस्टॉल करने के साथ ही शिमला शहर के ट्रैफिक को रेगुलेशन करने का भी खाका भी तैयार किया गया है।

इस व्यवस्था के तहत शिमला में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर चालान करने के लिए पुलिस की मौजूदगी की जरूरत नहीं होगी। नए साल से इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी है। बता दे कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस कार्य को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। कैमरें किन किन स्थानों पर लगेंगे इसके लिए पुलिस के साथ मिलकर जगह चयनित कर वहां पर कैमरें लगाने के लिए खंबे लगाने का काम चल रहा है।

कैसे होगा ऑटोमैटिक चालान

ऑटोमैटिक चालान सिस्टम के तहत सीसीटीवी कैमरे जहां गाड़ियों की पूरी पिर लेंगे वहीं इंफ्रारेड डिवाइस या सेंसर यह चैक करेंगे कि कोई गाड़ी ओवर स्पीड तो नहीं है। अगर कोई ओवर स्पीड है तो उस गाड़ी के नंबर प्लेट को रीड कर कंप्यूटराइज्ड तरीके से चालान तैयार होगा, जो कि वाहन मालिक के मोबाइल नंबर पर चला जाएगा। इसी तरह बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन को भी यह डिटेक्ट करेगा और चालान काटेगा।

शिमला शहर में लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे : एसपी

शिमला जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका भटुंगरू का कहना है कि शिमला में मैहली, टूटीकंडी, फागू, नवबहार और न्यू आईएसबीटी में पहले चरण में इन कैमरों को लगाया जाएगा। ये वो स्थान हैं जहां पर लोग ओवर स्पीड में गाड़ी चलाते हैं। हिट एंड रन के मामले यहां पर ज्यादा आते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News