उत्तरी कैलिफोर्निया में शक्तिशाली Earthquake, मकान क्षतिग्रस्त, बत्ती हुई गुल

रियो डेलः उत्तरी कैलिफोर्निया तट पर मंगलवार को एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कम से कम 12 लोग घायल हो गए। भूकंप इतना जोरदार था कि मकानों की खिड़कियों के शीशें टूट गए, मकानों की नींव हिल गई और ग्रामीण इलाके में करीब 60,000 मकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई। भूकंप की.

रियो डेलः उत्तरी कैलिफोर्निया तट पर मंगलवार को एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कम से कम 12 लोग घायल हो गए। भूकंप इतना जोरदार था कि मकानों की खिड़कियों के शीशें टूट गए, मकानों की नींव हिल गई और ग्रामीण इलाके में करीब 60,000 मकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई। भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गयी और यह सैन फ्रांसिस्को से करीब 345 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में स्थित एक छोटे से समुदाय फर्नडेल के समीप देर रात करीब दो बजकर 34 मिनट पर आया।

भूकंप का केंद्र जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था। इसके बाद भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। इलाके में रहने वाले अरासेली ने कहा, कि ‘आप फर्श और दीवारों को हिलते हुए देख सकते थे।’’ कैलिफोर्निया के गर्वनर के आपात सेवा कार्यालय के प्रवक्ता ब्रायन फग्यरुसन ने बताया कि इमारतों को हुए नुकसान का अभी आकलन किया जा रहा है।

हमबोल्ट काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने बताया कि करीब 12 लोगों को चोटें आने की जानकारी मिली है। भूकंप के बाद समय से ‘‘चिकित्सीय सुविधा’’ न मिलने के कारण दो लोगों की मौत हो गयी जिनकी उम्र 83 और 72 वर्ष थी।

- विज्ञापन -

Latest News