Corona से निपटने के लिए Health Department ने कसी कमर, बूस्टर डोज हाेंगी अनिवार्य

शिमला : हिमाचल सरकार कोरोना को लेकर अलर्ट मोड पर है। कोरोना संक्रमण के फैलाव से लोगों को बचने के लिए कोविड की बूस्टर डोज अनिवार्य होगी। इसके अलावा रेपिड एंटीजन टेस्ट (रैट) की जगह आरटीपीसीआर से संक्रमितों की जांच होगी। वीरवार को कोरोना के मुद्दे पर प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा ने सभी जिलों.

शिमला : हिमाचल सरकार कोरोना को लेकर अलर्ट मोड पर है। कोरोना संक्रमण के फैलाव से लोगों को बचने के लिए कोविड की बूस्टर डोज अनिवार्य होगी। इसके अलावा रेपिड एंटीजन टेस्ट (रैट) की जगह आरटीपीसीआर से संक्रमितों की जांच होगी। वीरवार को कोरोना के मुद्दे पर प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की हैं। वर्चुअल माध्यम से हुई बैठक में प्रधान सचिव स्वास्थ्य ने चिकित्सा अधिकारियों से कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को संभावित संक्रमितों के रैट की जगह आरटीपीसीआर टैस्ट करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने लोगों से कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने का भी आग्रह किया। प्रधान सचिव ने प्रदेशवासियों व यहां आए सैलानियों से कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने को कहा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में फिलहाल कोरोना के 24 एक्टिव केस है। 6 नए कोरोना संक्रमित वीरवार को पाए गए। वीरवार को प्रदेश में 666 कोरोना सैंपल की जांच हुई। कोरोना संक्रमण के बढ़ने की स्थिति में लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र ने पहले ही सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा है। लिहाजा केंद्र के निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो चुका है।

कोरोना से निटपने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

कोरोना संक्रमण के विदेश में बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार भी सतर्क हो गई है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने के लिए तैयारियो में जुट गया है। स्वस्थ्य विभाग सभी जिला अस्पतालों में कोरोना की दवाई का स्टॉक रखने के अलावा लोगों को कोविड नियमों का पालन करने की अपील कर रहा है। हालांकि हिमाचल में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी नही हो रही है, लेकिन विभाग इस बार लापरवाही कोई नहीं बरतना नहीं चाहता है।

स्वास्थ्य विभाग के उप निदेशक रमेश चंद ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने के लिए तैयार है। बीते दो साल भी स्वास्थ्य विभाग ने अच्छा काम किया है। अब कोरोना का नया वैरीअंट दस्तक दे रहा है, जिससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। मेडिकल कॉलेज के साथसाथ जिला के अस्पतालों में दवाइयों का पूरा स्टॉक है और कोविड सेंटर भी पहले से ही बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि नए कोरोना वैरीअंट के लक्षण भी पहले जैसे है और जुकाम, बुखार गले में खराश जैसे लक्षण आए, तो तुरंत अस्पताल जाकर टैस्ट करवाए ओर अपने आप को आइसोलेट कर लें। उन्होंने कहा कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है।

- विज्ञापन -

Latest News