ऑपरेशन ईगल का उद्देश्य आम जनता का पुलिस में विश्वास बढ़ाना: ADGP Arpit Shukla

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा असामाजिक तत्वों को ज़ोरदार और स्पष्ट संदेश देने के लिए कि राज्य में उनका कोई स्थान नहीं है, पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी और उन्हें घेरने के लिए एक विशेष अभियान ‘‘ऑपरेशन ईगल’’ सभी 28 पुलिस जिलों में रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों आदि.

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा असामाजिक तत्वों को ज़ोरदार और स्पष्ट संदेश देने के लिए कि राज्य में उनका कोई स्थान नहीं है, पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी और उन्हें घेरने के लिए एक विशेष अभियान ‘‘ऑपरेशन ईगल’’ सभी 28 पुलिस जिलों में रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों आदि सहित संवेदनशील स्थानों पर चलाया। यह ऑपरेशन पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के निर्देश पर चलाया गया था।

बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर चैकिंग के अलावा, संदिग्ध वाहनों/संदिग्ध वाहनों की गहन तलाशी के लिए राज्य में पुलिस उपाधीक्षकों (डीएसपी) की देखरेख में 500 से अधिक अच्छी तरह से समन्वित मजबूत नाके भी स्थापित किए गए थे, जिनमें 5000 से अधिक पुलिस कर्मी शामिल थे। यहाँ यह भी ध्यान रखा गया कि इस अभियान से आम जनता को न्यूनतम असुविधा हो। अभियान राज्य भर में सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक एक साथ चलाया गया और पंजाब पुलिस मुख्यालय के एडीजीपी/आईजीपी/डीआईजी रैंक के अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से ऑपरेशन की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में प्रतिनियुक्त किया गया। उच्च अधिकारियों की देखरेख में जिला/शहर के सीलिंग प्वाइंट्स पर मजबूत ‘नाके’ लगाने के लिए सभी सीपी/एसएसपी को इस ऑपरेशन के लिए अधिक से अधिक संख्या में अधिकारियों और मैनपावर को जुटाने के लिए कहा गया था।

एसएएस नगर में व्यक्तिगत रूप से अभियान की निगरानी कर रहे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) कानून व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने कहा कि एसपी स्तर के अधिकारियों को रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों की तलाशी लेने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था, जबकि एक डीएसपी स्तर का अधिकारी सभी नाकों पर तैनात थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने सभी पुलिस कर्मियों को सख्ती से निर्देश दिया था कि इस ऑपरेशन के दौरान हर व्यक्ति की तलाशी लेते समय या उनके वाहन की जांच करते समय हर व्यक्ति के साथ दोस्ताना और विनम्र तरीके से व्यवहार करें।’’ उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के विजन के अनुसार राज्य से नशों और गैंगस्टरों का सफाया होने तक ऐसे अभियान जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के ऑपरेशन बुनियादी पुलिसिंग का हिस्सा हैं, जिसमें संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखना और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए अग्रिम तैयारी शामिल है।

 

 

 

 

- विज्ञापन -

Latest News