Ukraine के राष्ट्रपति की America यात्रा सफल, Joe Biden ने की 1.8 अरब डॉलर की सैन्य सहायता की घाेषणा

कीवः यूक्रेन ने राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की अमेरिकी यात्रा को एक बड़ी सफलता करार दिया है, वहीं रूसी अधिकारियों ने कहा कि इससे केवल संघर्ष बढ़ेगा। अमेरिका ने एक नए 1.8 अरब डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की है, जिसमें पैट्रियॉट वायु रक्षा प्रणाली भी शामिल है। सीनेट द्वारा बृहस्पतिवार को स्वीकृत किए.

कीवः यूक्रेन ने राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की अमेरिकी यात्रा को एक बड़ी सफलता करार दिया है, वहीं रूसी अधिकारियों ने कहा कि इससे केवल संघर्ष बढ़ेगा। अमेरिका ने एक नए 1.8 अरब डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की है, जिसमें पैट्रियॉट वायु रक्षा प्रणाली भी शामिल है। सीनेट द्वारा बृहस्पतिवार को स्वीकृत किए गए विशाल सरकारी व्यय विधेयक के तहत यूक्रेन को अमेरिका से अतिरिक्त 44.9 अरब डॉलर मिलने की संभावना है। सीनेट ने 17 खरब डॉलर के व्यय संबंधी एक विधेयक को भी मंजूरी दी, जिसके तहत संघीय एजेंसियों को वित्तपोषित किया जाएगा और यूक्रेन की सैन्य व आर्थिक सहायता को महत्वपूर्ण मदद मिलेगी।

विधेयक 29 मतों के मुकाबले 68 से पारित किया गया। अब अंतिम वोट के लिए उसे सदन में भेजा जाएगा, जिसके बाद इसे राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास हस्ताक्षर करने के लिए भेजा जाएगा। जेलेंस्की ने अपने ‘टेलीग्राम’ अकाउंट पर बृहस्पतिवार रात साझा किए गए वीडियो संदेश में कहा, कि ‘हम अच्छे परिणामों के साथ वाशिंगटन से लौट रहे हैं, ऐसे परिणाम जिससे मदद मिलेगी।’’ हालांकि, जेलेंस्की या यूक्रेन के अधिकारियों ने उनके वापस कीव पहुंचने की अभी तक पुष्टि नहीं की है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जेलेंस्की की यात्रा का एक अलग मूल्यांकन है। इस यात्रा के दौरान उन्होंने बाइडेन के साथ ओवल कार्यालय में बैठक की, व्हाइट हाउस में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन किया और कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। पुतिन ने पत्रकारों से कहा, कि ‘उन्होंने (यूक्रेन ने) कहा कि वे शायद पैट्रियॉट भी भेजेंगे, ठीक है हम पैट्रियॉट को भी मार गिराएंगे।’’ उन्होंने कहा कि इस आपूर्ति से केवल संघर्ष बढ़ेगा। पुतिन ने कहा, कि ‘जिन्होंने ऐसा किया है वह सब व्यर्थ है, यह केवल संघर्ष को और बढ़ाएगा।’’ वहीं यूक्रेन का मानना है कि यह यात्र बेहद सफल रही।

कीव में कंप्यूटर विशेषज्ञ इलिया श्वाचको (32) ने कहा, कि ‘जब से युद्ध शुरू हुआ है उसके बाद यह पहली ऐतिहासिक यात्रा है। हथियार मिलने से मदद मिलेगी।’’ पुतिन ने इस बात की पुष्टि की है कि रूस संघर्ष खत्म करने के लिए यूक्रेन के साथ वार्ता को तैयार है। पुतिन ने कहा, कि ‘चाहे कोई भी रास्ता चुन लें.. लेकिन कोई भी संघर्ष समाप्त तो वार्ता से ही होता है। हमारा विरोध करने वाले जितनी जल्दी इस बात को समझ लें अच्छा है। हमने कभी बातचीत से इनकार नहीं किया।’’ जेलेंस्की द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गई जानकारी के अनुसार, वह यूक्रेन वापस जाने से पहले बृहस्पतिवार को पोलैंड पहुंचे। जेलेंस्की ने लिखा कि उन्होंने ‘‘यूक्रेन के एक दोस्त से मुलाकात की हैं।’’

एक वीडियो में जेलेंस्की के विमान से उतरने पर पोलैंड के अधिकारी उनका अभिवादन करते हुए नजर आ रहे हैं। इसके बाद वह और पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा गले मिले और फिर बातचीत की हैं। यूक्रेन के निवासी लेरीसा डोरोशेवस्का (71) ने कहा, कि ‘मुझे अपने देश पर गर्व है, हमारी मदद करने के लिए, इस कठिन क्षण में अकेले नहीं छोड़ने के लिए आभारी हूं। मैं बड़ी शिद्दत से जीतना चाहता हूं। मैं वास्तव में इस अंधेरे से बाहर निकलना चाहता हूं।’’ वहीं अमेरिका में रूस के राजदूत एनातोली एंतोनोव ने जेलेंस्की और अमेरिकी अधिकारियों पर ‘‘युद्ध पर जोर देने.. और अमेरिका की जरूरतों के लिए यूक्रेनी शासन को आगे बढ़ाने’’ का आरोप लगाया है।

- विज्ञापन -

Latest News