UP Global Investor Summit 2023 : अब देश के निवेशकों से संपर्क के लिए होगा रोड शो : CM Yogi

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी के दूसरे हफ्ते में होने वाली ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के सिलसिले में विदेश भ्रमण से मंत्रियों की टीम के वापस लौटने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब अपने देश के निवेशकों को आर्किषत करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में ‘रोड शो’.

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी के दूसरे हफ्ते में होने वाली ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के सिलसिले में विदेश भ्रमण से मंत्रियों की टीम के वापस लौटने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब अपने देश के निवेशकों को आर्किषत करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में ‘रोड शो’ आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसके लिए स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्रियों की अलग से टीम बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023’ के सम्बन्ध में विदेश भ्रमण से लौटी ‘टीम यूपी’ द्वारा अनुभवों को साझा करते हुए प्राप्त निवेश प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशी निवेशकों के साथ-साथ हमें अपने देश के निवेशकों से भी संपर्क करना है। इसके लिए विभिन्न राज्यों में रोड शो का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि देश के भीतर होने वाले रोड शो के लिए नयी टीम बनाई जाए और इसमें स्वतंत्र प्रभार मंत्री और राज्य मंत्रियों को शामिल किया जाए।

योगी ने कहा कि देश के भीतर होने वाले रोड शो 15 जनवरी तक सम्पन्न हो जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले से निवेश कर रहे औद्योगिक समूह हमारे ब्रांड एम्बेसडर हैं, इनके अच्छे अनुभवों को हमें अन्य निवेशकों के साथ साझा करना चाहिए।उन्होंने विदेश में रोड शो के उत्साहजनक परिणामों पर संतोष व्यक्त करते हुए मंत्रिमंडल के सदस्यों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बयान के अनुसार मुख्यमंत्री का संदेश लेकर उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए दुनिया भर के उद्यमियों, कंपनियों और संस्थाओं को आमंत्रित करने वैश्विक भ्रमण पर गई ‘टीम यूपी’ अभूतपूर्व सफलता के साथ राज्य लौटी है। 10 से 12 फरवरी, 2023 को लखनऊ में प्रस्तावित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ से पूर्व 16 देशों के 21 शहरों में आयोजित ‘इन्वेस्टर्स रोड शो’ में हर जगह उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए उद्यमियों में उत्साह देखने को मिला।

मुख्यमंत्री ने कहा, कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए ‘ट्रिपल टी’ यानी ‘ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म’ का मंत्र दिया है। उत्तर प्रदेश इन मंत्रों को आत्मसात कर लगातार आगे बढ़ रहा है। आजादी के बाद यह पहला अवसर है कि जब उत्तर प्रदेश की टीम एक बड़े लक्ष्य के साथ दुनिया के निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए वैश्विक भ्रमण पर गई।’’ उन्होंने कहा कि समिट से पहले दुनिया के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्ययोजना को आशा के अनुरूप सफलता मिली है। योगी ने कहा कि यह अत्यन्त हर्ष की बात है कि 16 राष्ट्रों में हुए रोड शो से अब तक सात लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

बयान के अनुसार नीदरलैंड और फ्रांस भ्रमण से लौटे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मैक्सिको, ब्राजील और अज्रेंटीना से लौटे उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और मंत्री संजय निषाद, अमेरिका और ब्रिटेन के तीन शहरों के भ्रमण से लौटे वित्त व संसदीय कार्य मंत्री मंत्री सुरेश खन्ना, कनाडा-अमेरिका दौरे पर गए समूह की ओर से कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर से लौटे समूह की ओर से जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, दक्षिण कोरिया और जापान दौरे से लौटे समूह की ओर से पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और मंत्री आशीष पटेल तथा जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन से लौटे मंत्री समूह की ओर से नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने दौरे की रिपोर्ट प्रस्तुत की हैं।

- विज्ञापन -

Latest News