America में पड़ रही कड़ाके की ठंड, 12 लोगों की मौत

वाशिंगटनः अमेरिका में पड़ रही कड़ाके ठंड से करीब 20 करोड़ लोग बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए है और छुट्टियों के सप्ताहांत से पहले कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) का कहना है कि अगले कुछ दिनों में 100 से अधिक दैनिक ठंडे दिन.

वाशिंगटनः अमेरिका में पड़ रही कड़ाके ठंड से करीब 20 करोड़ लोग बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए है और छुट्टियों के सप्ताहांत से पहले कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) का कहना है कि अगले कुछ दिनों में 100 से अधिक दैनिक ठंडे दिन के तापमान के रिकॉर्ड टूट सकते हैं। ठंड के कारण शुक्रवार को 15 लाख से अधिक लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा और हजारों उड़ानें रद्द कर दी गईं। लोग क्रिसमस के लिए घर लौटने के लिए संघर्ष कर रहे है। एनडब्ल्यूएस ने बताया कि यह तूफान टेक्सास से क्यूबेक तक 3,200 किमी से अधिक तक फैला हुआ है। यह एक बम चक्रवात है जिसने अमेरिका-कनाडा सीमा पर ग्रेट लेक्स में बर्फानी तूफान की स्थिति ला दी है। बम चक्रवात एक भयानक तूफान को दिया गया नाम है जिसमें तूूफान के केंद्र में हवा का दबाव 24 घंटे में कम से कम 24 मिलीबार तक गिर सकता है और यह तेजी से बढ़ता है।

कनाडा में, ओंटारियो और क्यूबेक में तूफान के कारण सैकड़ों हजारों लोगों की बिजली कटौती की गई। ब्रिटिश कोलंबिया से लेकर न्यूफाउंडलैंड तक देश के बाकी हिस्सों में अत्यधिक ठंड और सर्दियों के तूफान की चेतावनी दी गई थी। एल्क पार्क, मोंटाना में तापमान शून्य से 45 डिग्री तक गिर गया, जबकि हेल, मिशिगन शहर जम गया है। पेनसिल्वेनिया और मिशिगन के इलाकों में भारी बर्फबारी की आशंका जतायी गयी थी। बफ़ेलो, न्यूयॉर्क, कम से कम 35 इंच बर्फबारी की आशंका थी। न्यू इंग्लैंड, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में तटीय बाढ़ देखी गई है।

प्रशांत उत्तरपश्चिम में कुछ निवासियों ने सिएटल और पोर्टलैंड में जमी हुई सड़कों पर आइस-स्केटिंग की हैं। तूफान से संबंधित कई मौतों में सड़क दुर्घटनाएं शामिल हैं, जिसमें दो वाहन चालक मारे गए थे। तूफान से देश भर में यात्र की समस्याएं स्नो संचालकों की कमी के कारण विकट हो रही है।

- विज्ञापन -

Latest News