चीन के अल्ट्रा-गहरे पानी गैस क्षेत्र के निर्माण में प्रगति

चीन के हाईनान प्रांत के सानया शहर की दक्षिण-पूर्व दिशा से 200 किलोमीटर दूरी पर स्थित गहरे समुद्र में चीन के पहले स्व-संचालित अल्ट्रा-गहरे पानी गैस क्षेत्र के दूसरे चरण की परियोजना शुरू होगी।बताया जाता है कि “गहरा सागर-1” चीन का पहला गहरे पानी में उच्च तापमान और उच्च दबाव वाला गैस क्षेत्र है। कुएं.

चीन के हाईनान प्रांत के सानया शहर की दक्षिण-पूर्व दिशा से 200 किलोमीटर दूरी पर स्थित गहरे समुद्र में चीन के पहले स्व-संचालित अल्ट्रा-गहरे पानी गैस क्षेत्र के दूसरे चरण की परियोजना शुरू होगी।बताया जाता है कि “गहरा सागर-1” चीन का पहला गहरे पानी में उच्च तापमान और उच्च दबाव वाला गैस क्षेत्र है। कुएं की कुल गहराई 60 हजार मीटर से अधिक है और वायुदाब 10 हजार फा (Pa) तक जा पहुंचा है।अल्ट्रा-गहरे पानी गैस क्षेत्र के निर्माण में कर्मचारियों ने अन्वेषण प्रौद्योगिकी सुधारने में बड़ा प्रयास किया। समुद्री उपकरण के अनुसंधान और विकास में 16 श्रेष्ठ चीनी उद्यमों और संस्थानों ने खुद तकनीकी अनुसंधान किया।

अन्वेषण प्रौद्योगिकी में प्रगति करने के साथ चीनी राष्ट्रीय अपतटीय तेल निगम ने ऊर्जा ढांचे में समायोजन भी किया और नई ऊर्जा व नए व्यवसाय के विकास में तेजी लाई। लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक समुद्री कच्चे तेल के उत्पादन में वृद्धि देश के 60 प्रतिशत से अधिक कायम रहेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

 

 

  • TAGS:
- विज्ञापन -

Latest News