अमेरिका द्वारा “वित्त वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम” पारित करने पर चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता का जवाब 

 चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता थान खफेई ने 24 दिसंबर को अमेरिका द्वारा “वित्त वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम” पारित करने पर संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इस विधेयक में चीन से संबंधित कई नकारात्मक खंड शामिल हैं। यह न केवल चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास.

 चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता थान खफेई ने 24 दिसंबर को अमेरिका द्वारा “वित्त वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम” पारित करने पर संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इस विधेयक में चीन से संबंधित कई नकारात्मक खंड शामिल हैं। यह न केवल चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों को नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि यह दोनों देशों और दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को भी खराब करेगा। चीन इस पर कड़ा असंतोष और कड़ा विरोध जताता है। 

   थान खफेई ने कहा कि अमेरिका ने “वित्तीय वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम” पेश किया है, जिसमें चीन से संबंधित कई नकारात्मक खंड शामिल हैं, तथ्यों की अनदेखी की गयी है “चीन के खतरे” को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है, चीन के आंतरिक मामलों में मनमाने ढंग से हस्तक्षेप किया गया है। अमेरिका सैन्य खर्च बढ़ाने और आधिपत्य बनाए रखने के बहाने ढूंढ रहा है। चीन ने इस पर कड़ा असंतोष और कड़ा विरोध जताया है और गंभीरता से मामला उठाया है।

   थान खफेई ने कहा कि चीन मजबूती से शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चलता है,मजबूती से रक्षात्मक राष्ट्रीय रक्षा नीति का पालन करता है, और हमेशा विश्व शांति की रक्षा करने, सामान्य विकास को बढ़ावा देने और मानव जाति के भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए व्यावहारिक कार्रवाई करता है। चीनी सेना का दायरा विस्तृत हुआ है और वह हमेशा विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए एक दृढ़ शक्ति रही है। यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए स्पष्ट है और उस पर आरोप नहीं लगाया जा सकता। 

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News