फिजी की गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री ने शपथ ली

24 दिसंबर को फिजी की गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री सितवेणी राबुका और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आम चुनाव के बाद फिजी संसद की पहली बैठक हुई । मतदान के बाद, पीपुल्स नेशनल पार्टी के नेता, सितवेणी राबुका ने फिजी फर्स्ट पार्टी के नेता यानी पूर्व प्रधानमंत्री जोसिया वोरके बैनिमारामा .

24 दिसंबर को फिजी की गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री सितवेणी राबुका और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आम चुनाव के बाद फिजी संसद की पहली बैठक हुई । मतदान के बाद, पीपुल्स नेशनल पार्टी के नेता, सितवेणी राबुका ने फिजी फर्स्ट पार्टी के नेता यानी पूर्व प्रधानमंत्री जोसिया वोरके बैनिमारामा  को 27 के मुकाबले 28 मतों से हराया और नई गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए।

इसके बाद राबुका शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए सभी कैबिनेट मंत्रियों को फिजी प्रेसिडेंशियल पैलेस ले गए। नई कैबिनेट में राबुका ने विदेश मंत्री, जलवायु परिवर्तन मंत्री और अन्य पदों पर भी काम किया है।  फिजी के आम चुनाव इसी महीने की 14 तारीख को आयोजित हुए थे। 18 दिसंबर को फिजी चुनाव कार्यालय द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, फिजी फर्स्ट पार्टी, जो आठ वर्षों से सत्ता में है, ने संसद की 55 में से 26 सीटों पर जीत हासिल की, एक अलग कैबिनेट बनाने के लिए आवश्यक कम से कम 28 सीटों को सुरक्षित करने में विफल रही। तीन विपक्षी दलों, पीपुल्स नेशनल पार्टी, नेशनल फेडरेशन पार्टी और सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी के गठबंधन ने 29 सीटें जीतीं और नई गठबंधन सरकार बनायी गयी। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News