CM Khattar ने HKRN के विषय पर सदन में दिया जवाब, कहा- पोर्टल के ज़रिए 4 से 5 हज़ार दी नई नौकरियां

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हरियाणा विधानसभा में मोटे अनाज के लंच कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से संसद में सबसे पहले ये खाना खिलाया गया है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर सयुंक्त राष्ट्र ने इस वर्ष को मिलट वर्ष घोषित किया, इससे पहले योग दिवस को भी मान्यता अंतर्राष्ट्रीय.

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हरियाणा विधानसभा में मोटे अनाज के लंच कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से संसद में सबसे पहले ये खाना खिलाया गया है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर सयुंक्त राष्ट्र ने इस वर्ष को मिलट वर्ष घोषित किया, इससे पहले योग दिवस को भी मान्यता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिली है। उन्होंने कहा कि पुराने वक्त में घरों में मोटा अनाज इस्तेमाल होता था लेकिन बदलते वक्त के साथ दूसरे अनाज का चलन बढ़ा है। मौजूदा वक्त में प्रचलित अन्न और सब्जियों में बढ़ा केमिकल्स का प्रयोग है, समाज धीरे-धीरे आर्गेनिक और दूसरे विकल्पों पर बढ़ रहा है। सीएम खट्टर ने कहा कि मोटे अनाज का भोजन हमारे लिए औषधि के समान, शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत होंगे। सरकार मोटे अनाज के प्रचार प्रसार के लिए हर संभव काम करेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने HKRN के विषय पर सदन में जवाब दिया। सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम ठेकेदारी के जरिए दी जा रही नौकरी का विकल्प है। लंबे वक्त तक कर्मचारियों का शोषण होता रहा है, उनका पीएफ नहीं जमाया कराया गया, उन सब शोषण से यह पोर्टल बचाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक इस पोर्टल के ज़रिए 4000 से 5000 नई नौकरी दी गई है।

सभी ठेकेदारी प्रथा के अंतर्गत लगाए कर्मचारी इस पोर्टल में समाहित किए गए। गरीब अंत्योदय परिवारों के बच्चों को नौकरी के लिए प्राथमिकता दी गई। एक लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चों को नौकरी दी गई है। बिना किसी पर्ची, बिना तरफदारी के नौकरी बांटी गई। सीएम ने कहा कि उन्होंने खुद नई नौकरी पाने वालों का रिव्यू किया। इन्हीं पोर्टल के जरिए भ्रष्टाचार और कमीशन खत्म किया गया। आरक्षण से ज्यादा एससी/ओबीसी के युवाओं को इस पोर्टल के जरिए मौका मिला। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया कि 90 विधायकों में से किसी का भी रिश्तेदार नहीं लगाया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया कि रेशनेलाईजेशन कमीशन बनाया जाएगा, हर विभाग में नौकरी और पद की जरूरत का रिव्यू कमीशन करेगा।

- विज्ञापन -

Latest News