Biology में भारतीय वैज्ञानिक Dr Mahima Swamy को किया गया सम्मानित

लंदनः एक भारतीय वैज्ञानिक को प्रतिष्ठित यूरोपीय आणविक जीव विज्ञान संगठन (ईएमबीओ) यंग इन्वेस्टिगेटर नेटवर्क में शामिल होने के लिए चुना गया है, जो उसे यूरोप में जीव विज्ञान में शीर्ष प्रतिभाओं में से एक के रूप में मान्यता देता है। डॉ महिमा स्वामी, जो बेंगलुरु से हैं, डंडी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज.

लंदनः एक भारतीय वैज्ञानिक को प्रतिष्ठित यूरोपीय आणविक जीव विज्ञान संगठन (ईएमबीओ) यंग इन्वेस्टिगेटर नेटवर्क में शामिल होने के लिए चुना गया है, जो उसे यूरोप में जीव विज्ञान में शीर्ष प्रतिभाओं में से एक के रूप में मान्यता देता है। डॉ महिमा स्वामी, जो बेंगलुरु से हैं, डंडी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के सबसे सम्मानित विशेषज्ञों में से एक हैं, जहां वह एक शोध समूह की प्रमुख हैं जो आंत में प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं की जांच करती हैं। यूनिवर्सिटी के मेडिकल रिसर्च काउंसिल प्रोटीन फास्फोराइलेशन एंड यूबिक्विटीलेशन यूनिट (एमआरसी-पीपीसी) के आधार पर, महिमा ईएमवीओ प्रोग्राम के 135 वर्तमान और 390 पूर्व सदस्यों के नेटवर्क का हिस्सा बनने के लिए 23 अन्य शोधकर्ताओं के साथ जुड़ी हैंं।

महिमा ने एक बयान में कहा, कि ‘मैं वास्तव में इस नेटवर्क का हिस्सा बनने और यूरोप भर में अत्याधुनिक शोध कर रहे सभी गतिशील युवा वैज्ञानिकों से मिलने के लिए उत्साहित हूं। मेरा मानना है कि इस सम्मानित समूह का हिस्सा होने से हमारे शोध में काफी मदद मिलेगी और मैं बहुत आभारी हूं लैब और मेरे सलाहकारों के समर्थन के लिए जिन्होंने मुझे यह पुरस्कार दिलाया।’’

उनके काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आंत्र रोगों का अध्ययन है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा संक्रमण के अभाव में आंत की परत पर हमला को कैसे रोका जा सकता है। उनके शोध का उद्देश्य यह पता लगाना है कि हानिकारक आक्रमण से बचाने के लिए आंत की प्रतिरक्षा प्रणाली का बेहतर उपयोग कैसे किया जा सकता है। ईएमबीओ यंग इन्वेस्टिगेटर प्रोग्राम उन शोधकर्ताओं के वैज्ञानिक प्रयासों का समर्थन करता है जो पिछले चार वर्षों में प्रयोगशाला समूह के लीडर बन गए हैं।

ईएमबीओ युवा शोधकर्ता अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में 15,000 यूरो का पुरस्कार प्राप्त करते हैं और प्रति वर्ष 10,000 यूरो तक के अतिरिक्त अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। एमआरसी-पीपीयू के निदेशक प्रोफेसर डेरियो अलेसी ने कहा, कि ‘यह अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है और महत्वपूर्ण शोध के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। महिमा आंतों के एपिथेलियम को गश्त करने वाले गूढ़ इंट्रापीथेलियल लिम्फोसाइटों की जैविक भूमिकाओं को समझने पर काम कर रही हैं।’’

- विज्ञापन -

Latest News