गरीबी उन्मूलन में चाय अर्थव्यवस्था की भूमिका

11वां क्वीचो चाय आर्थिक सम्मेलन 29 और 30 दिसंबर को चीन के क्वीचो प्रांत के क्वीयांग शहर में आयोजित होगा। वर्तमान वार्षिक सम्मेलन का विषय है ग्रामीण पुनरुत्थान और चाय की जिम्मेदारी। चीन में पहला प्रांत स्तरीय चाय आर्थिक सम्मेलन होने के नाते क्वीचो चाय आर्थिक सम्मेलन वर्ष 2011 से दस बार आयोजित हो चुका.

11वां क्वीचो चाय आर्थिक सम्मेलन 29 और 30 दिसंबर को चीन के क्वीचो प्रांत के क्वीयांग शहर में आयोजित होगा। वर्तमान वार्षिक सम्मेलन का विषय है ग्रामीण पुनरुत्थान और चाय की जिम्मेदारी। चीन में पहला प्रांत स्तरीय चाय आर्थिक सम्मेलन होने के नाते क्वीचो चाय आर्थिक सम्मेलन वर्ष 2011 से दस बार आयोजित हो चुका है।

बताते हैं कि 10 लाख से अधिक साल पहले क्वीचो में जंगली चाय के पेड़ का पता लगाया गया था। क्वीचो प्रांत बहुत ऊंची जगह पर स्थित है, जहां बादल अधिक दिखते हैं और प्रदूषण नहीं होता। क्वीचो में वनस्पति समृद्ध और विविध है और कई नदियां बहती हैं। बहुत प्राचीन चाय के पेड़ और अद्वितीय पारिस्थितिक श्रेष्ठता पर निर्भर रहते हुए क्वीचो में उत्पादित चाय बहुत साफ और शुद्ध होती है। अपनी व्यवसाय श्रेष्ठता के चलते क्वीचो प्रांत चाय व्यवसाय के विकास पर ध्यान देता है और चीन, यहां तक कि पूरी दुनिया में चाय की प्रतिष्ठा बढ़ाने में प्रयास करता है। पिछले दस सालों में क्वीचो के चाय व्यवसाय का तेज विकास कायम रहा। वर्ष 2012 में क्वीचो में चाय उद्यमों की संख्या हजार से भी कम थी, वहीं वर्ष 2021 तक 5,814 तक पहुंची। चाय के उत्पादन की सालाना वृद्धि दर लगातार दस सालों से 30 प्रतिशत से अधिक बनी रही।

क्वीचो में उत्पादित चाय दुनिया में लोकप्रिय हो रही है। वर्ष 2021 में चीन के चाय आयात-निर्यात विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल क्वीचो ने 5,937.9 टन के चाय का निर्यात किया, जिसकी कुल रकम 22 करोड़ 20 लाख अमेरिकी डॉलर रही। वर्ष 2020 की तुलना में निर्यात मात्रा और निर्यात मूल्य की वृद्धि दर क्रमशः 81.24 और 114.58 प्रतिशत रही, जो दोनों चीन के पहले स्थान पर रही। अब चाय क्वीचो में निर्यात की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण कृषि उत्पाद बन चुकी है। क्वीचो प्रांत अपने चाय व्यवसाय को बिग डेटा, पर्यटन और स्वास्थ्य उद्योग का साथ विकास करता है और चाय का हरित विकास बढ़ाता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News