शिनच्यांग का कपास उत्पादन चीन के कुल उत्पादन का 90.2 फ़ीसदी

27 दिसंबर को राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के शिनच्यांग जांच जनरल दल से मिली खबर के अनुसार, इस वर्ष शिनच्यांग का कपास उत्पादन 53.91 लाख टन है, जो वर्ष 2021 की तुलना में 2.62 लाख टन अधिक है। शिनच्यांग का कपास उत्पादन चीन के कुल कपास उत्पादन का 90.2 प्रतिशत है, जो एक नया रिकॉर्ड है।.

27 दिसंबर को राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के शिनच्यांग जांच जनरल दल से मिली खबर के अनुसार, इस वर्ष शिनच्यांग का कपास उत्पादन 53.91 लाख टन है, जो वर्ष 2021 की तुलना में 2.62 लाख टन अधिक है। शिनच्यांग का कपास उत्पादन चीन के कुल कपास उत्पादन का 90.2 प्रतिशत है, जो एक नया रिकॉर्ड है। शिनच्यांग का कुल कपास उत्पादन, प्रति यूनिट उपज, रोपण क्षेत्रफल और कमोडिटी आवंटन लगातार 28 वर्षों से देश में पहले स्थान पर है।

शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश के कृषि विभाग के मुताबिक, इधर के सालों में शिनच्यांग में कपास उत्पादन बड़े पैमाने पर रोपण के अनुपात में वृद्धि और गहनता के स्तर में वृद्धि वाली विकास प्रवृत्ति को दर्शाता है। प्रति इकाई क्षेत्रफल में कपास की उपज में लगातार वृद्धि हो रही है। वर्तमान में शिनच्यांग चीन का सबसे बड़ा और दुनिया का महत्वपूर्ण कपास उत्पादक क्षेत्र है। शिनच्यांग के कपास उत्पादन में दुनिया के कपास उत्पादन का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा है, और शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश में लगभग आधे किसान कपास उत्पादन में लगे हुए हैं।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

  • TAGS:
- विज्ञापन -

Latest News