अब प्रवासी वोटर्स भी कर सकेंगे वोट, चुनाव आयोग शुरू करने जा रहा रिमोट वोटिंग सिस्टम

नई दिल्ली: चुनाव आयोग प्रवासी वोटर्स के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग ने दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप तैयार किया है। रिमोट वोटिंग सिस्टम के तहत अब चुनाव के दौरान प्रवासी मतदाताओं को वोट डालने के लिए गृह राज्य जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजनैतिक.

नई दिल्ली: चुनाव आयोग प्रवासी वोटर्स के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग ने दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप तैयार किया है। रिमोट वोटिंग सिस्टम के तहत अब चुनाव के दौरान प्रवासी मतदाताओं को वोट डालने के लिए गृह राज्य जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजनैतिक दलों को 16 जनवरी को इसके प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया है। रिमोट वोटिंग मशीन को लेकर एक नोट भी जारी किया गया है। राजनैतिक दलों से इसे कानूनी, प्रशासनिक और तकनीकी तौर पर क्रियान्वित करने पर अपने विचार प्रकट करने के लिए भी कहा गया है।

2019 के आम चुनाव में 67.4% मतदान हुआ था जबकि 30 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने वोट ही नहीं डाला था। इसको लेकर चुनाव आयोग ने चिंता जाहिर की है। आयोग ने कहा कि मतदाता कई वजहों से नए निवास स्थान का रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है। ऐसे में वह मतदान के अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाता। घरेलू प्रवासियों द्वारा मतदान में असमर्थता वोटिंग प्रतिशत में सुधार लाने और चुनाव में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रमुख कारणों में से एक है।

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

- विज्ञापन -

Latest News