प्रदूषण मुक्त पंजाब के लिए नई इलैक्ट्रिक वाहन नीति का मसौदा जारी: मंत्री Laljit Bhullar

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में ट्रांसपोर्ट विभाग बेमिसाल नीतियां और योजनाएं बनाने सहित लोगों को परेशानी मुक्त आनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहा है। पंजाब को स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग द्वारा नई इलैक्ट्रिक वाहन नीति का ड्राफट तैयार कर किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में 25.

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में ट्रांसपोर्ट विभाग बेमिसाल नीतियां और योजनाएं बनाने सहित लोगों को परेशानी मुक्त आनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहा है। पंजाब को स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग द्वारा नई इलैक्ट्रिक वाहन नीति का ड्राफट तैयार कर किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक इलैक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन की परिकल्पना वाली इस मसौदा नीति को मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा मंजूरी दी गई।

ड्राफ्ट पालिसी अधीन लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, पटियाला और बठिंडा जैसे शहरों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा क्योंकि राज्य के 50 फीसदी से ज्यादा वाहन इन्हीं शहरों में हैं। मसौदा नीति के अनुसार राज्य भर में निजी और सार्वजनिक इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए इलैक्ट्रिक चार्जिंग प्वाईंट के तौर पर बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाएगा।

परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इस मसौदा नीति में राज्य में इलैक्ट्रिक वाहन चुनने वाले लोगों के लिए नकद रियायतों की व्यवस्था की गई है। इलैक्ट्रिक वाहनों के पहले एक लाख खरीदारों को 10,000 रुपये तक की वित्तीय रियायत मिलेगी। इलैक्ट्रिक आटो-रिक्शा और ई-रिक्शा के पहले 10,000 खरीदारों को 30,000 रुपये तक की वित्तीय छूट मिलेगी। पहले 5000 ई-कार्ट खरीदारों को 30,000 रुपये तक की छूट मिलेगी। हल्के व्यपारिक वाहनों के पहले 5000 खरीदारों को 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक की छूट मिलेगी।

इसके इलावा इलैक्ट्रिक वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर लगने वाली फीस और रोड टैक्स में छूट का भी प्रावधान किया गया है। नीति को अंतिम रूप देने से पहले जनता की राय ली जाएगी। इसी तरह पंजाब के लोगों को आनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-गवर्नेंस की दिशा में कदम उठाते हुए परिवहन विभाग ने आनलाइन ड्राइविंग लाइसैंस की सुविधा शुरू की है, जिससे लोग अपने कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर केवल एक क्लिक से लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस प्राप्त कर रहे है। इस पोर्टल http://www.sarathi.parivahan.gov.in की शुरुआत से लोगों को अब घर बैठे ही आनलाईन लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस मिल रहा है।

परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि आवेदक अपना आधार कार्ड अपलोड कर लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस अप्लाई कर सकता है जिसके बाद वह आनलाइन लर्निंग लाइसैंस टेस्ट में भाग ले सकता है।आनलाइन टेस्ट पास करने के बाद आवेदक लाइसैंस डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले सकेगा। इस आनलाइन सेवा से लोगों के समय की बचत हो रही है, जबकि लाइसैंस प्राप्त करने के लिए पहले लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था।

- विज्ञापन -

Latest News