लोक संपर्क अधिकारी Opinder Lamba का 36 वर्ष का गरिमामयी सेवाकाल मुकम्मल

चंडीगढ़: एक हिम्मतवाले और उद्यमशील लोक संपर्क अधिकारी डा. उपिंदर सिंह लांबा की पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क विभाग से 31 दिसंबर, 2022 को बतौर अतिरिक्त निदेशक सेवानिवृति के साथ उनका 36 वर्ष का गरिमामयी सेवा काल मुकम्मल होने जा रहा है। इस साढ़े तीन दशकों से जारी लंबे सफर के दौरान चंडीगढ़, मुख्य.

चंडीगढ़: एक हिम्मतवाले और उद्यमशील लोक संपर्क अधिकारी डा. उपिंदर सिंह लांबा की पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क विभाग से 31 दिसंबर, 2022 को बतौर अतिरिक्त निदेशक सेवानिवृति के साथ उनका 36 वर्ष का गरिमामयी सेवा काल मुकम्मल होने जा रहा है। इस साढ़े तीन दशकों से जारी लंबे सफर के दौरान चंडीगढ़, मुख्य कार्यालय में राज सत्ता को बेहद करीब से देखने व निरंतर बीस वर्ष से अधिक समय तक चार बार अलग-अलग मुख्यमंत्री के साथ बतौर प्रेस सचिव काम करने वाले डॉ. लांबा का जन्म 7 दिसंबर, 1962 को सरदार प्रह्लाद सिंह लांबा के घर माता स्वर्ण कौर की कोख रोपड़ में हुआ। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई नया नंगल के एक नामी स्कूल FCI मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 1978 में दसवीं कक्षा करने के रुप में संपूर्ण की। इसके बाद उन्होंने रोपड़ में अपने बुजुर्ग दादा जी भगत ज्ञान सिंह व दादी भागवंती जी की देखरेख में बीए की। उन्होंने वर्ष 1984-85 के दौरान पंजाबी यूनिवर्सिटी(विश्वविद्यालय) के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की।

बचपन से ही अति उत्साही स्वाभाव के मालिक डा. लांबा महज 24 वर्ष की आयु में 23 दिसंबर 1986 को सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, पंजाब में बतौर सूचना अधिकारी शामिल हुए। सरकारी सेवा के दौरान अपने उच्च शिक्षा हासिल करने के जुनून को बाखूबी जारी रखते हुए वर्ष 2001 में उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी(विश्वविद्यालय), चंडीगढ़ से कानून की डिग्री (LLB) 2003 में पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से एमएम अर्थशास्त्र व 2020 में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से एलएलएम के रुप में कानून की मास्टर्ज डिग्री हासिल की। इससे पहले करीब दस वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद नवंबर 2017 में डॉ. लांबा ने ‘सरकार, सार्वजनिक व निजी क्षेत्र में लोक संपर्क की बदलती रणनीतियों व तकनीकों के तुलनात्मक अध्ययन’ जैसे चुनौतिपूर्ण विषय पर शोध करते हुए अपनी पीएचडी मुकम्मल की।

प्रैस नोट, आर्टिकल व आज कल नामी समाचार पत्रों में अपने हल्के-फुल्के लेखों(मिडिल्स) के रुप में हमेशा अपनी लेखन शैली का प्रभाव छोडऩे वाले डॉ. लांबा कार्यालय के फाइल वर्क व विभागीय प्रशासन संबंधी कार्यालय के कार्य को भी इसी शौक व निपुणता के साथ करते रहे हैं। अपने पूरे सेवाकाल के दौरान कुल आठ मुख्य मंत्री साहिबान सर्व श्री सुरजीत सिंह बरनाला, बेअंत सिंह, हरचरण सिंह बराड़ व श्रीमती रजिंदर कौर भट्टल के साथ बतौर सूचना अधिकारी काम करने के अलावा डॉ. लांबा ने करीब दो दशकों तक कैप्टन अमरिंदर सिंह (2002-2007 व 2017-2021), प्रकाश सिंह बादल (2007-2017), चरनजीत सिंह चन्नी (2021-2022) व अंत में मार्च 2022 से मई 2022 तक मौजूदा मुख्य मंत्री भगवंत मान के साथ बतौर प्रेस सचिव काम करने का सम्मान हासिल किया है। इसी तरह डॉ. लांबा ने पंजाब सरकार के अंग्रेजी मैगजीन एडवांस के भी एक दशक से अधिक समय तक संपादक के तौर पर सेवाएं दी।

हीमोफीलिया जैसी बेहद गंभीर बीमारी से जन्म से ही ग्रसित डॉ. लांबा ने अपनी शारीरिक सीमाओं को कभी भी अपने पेशेवराना जिंदगी को प्रभावित नहीं करने दिया व कार्यालय के काम-काज को पूरे लगन से करने की प्रवृति व किसी भी सूरत में हार न मानने का दृढ़ मानसिकता के चलते उन्होंने विभाग में अपनी कारगुजारी के साथ नए आयाम कायम किए व अनेकों जूनियर अधिकारियों की लेखनी में वर्णनीय सुधार लाए। एक समर्थ लेखक के तौर पर भी अपने अद्वितीय लेखन और लेखन शैली के चलते उसका दि ट्रिब्यून, हिंदुस्तान टाइम्ज, पंजाबी ट्रिब्यून, पंजाबी जागरण व जगबाणी जैसी प्रतिष्ठित प्रकाशनों में लगातार प्रकाशित हो रहे हैं। कामना करते हैं कि, डॉ.लांबा इसी जुनून के साथ भविष्य में समाज में अपना योगदान देते रहें।

- विज्ञापन -

Latest News