2022 में चीन में प्रभावी आविष्कार पेटेंट की औद्योगीकरण दर पांच साल के उच्च स्तर पर पहुंची

चीनी राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार ब्यूरो ने 28 दिसंबर को आयोजित नियमित दिसंबर के संवाददाता सम्मेलन में “2022 चीनी पेटेंट सर्वेक्षण रिपोर्ट” जारी की। सर्वेक्षण के अनुसार, चीन के प्रभावी आविष्कार पेटेंट की औद्योगीकरण दर 2022 में 36.7 प्रतिशत थी, जो पिछले पांच वर्षों में एक नया उच्च स्तर है, जाहिर है कि चीन में.

चीनी राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार ब्यूरो ने 28 दिसंबर को आयोजित नियमित दिसंबर के संवाददाता सम्मेलन में “2022 चीनी पेटेंट सर्वेक्षण रिपोर्ट” जारी की। सर्वेक्षण के अनुसार, चीन के प्रभावी आविष्कार पेटेंट की औद्योगीकरण दर 2022 में 36.7 प्रतिशत थी, जो पिछले पांच वर्षों में एक नया उच्च स्तर है, जाहिर है कि चीन में वास्तविक अर्थव्यवस्था के नवाचार और विकास का समर्थन करने के लिए बौद्धिक संपदा हस्तांतरण और परिवर्तन की क्षमता में वृद्धि जारी है।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, उद्यम राष्ट्रीय पेटेंट औद्योगीकरण दर में निरंतर वृद्धि करते हैं। राष्ट्रीय बौद्धिक संवदा अधिकार ब्यूरो के अधिकारी के मुताबिक़, साल 2022 में चीनी उद्यमों के प्रभावी आविष्कार पेटेंट की औद्योगीकरण दर 48.1 प्रतिशत थी, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। चीन में बौद्धिक संपदा अधिकार के संरक्षण में लगातार सुधार हो रहा है, पेटेंट उल्लंघनों पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार 2022 में पेटेंट उल्लंघन का सामना करने वाले चीनी पेटेंटकर्ताओं का अनुपात 7.7 प्रतिशत था, जो “13वीं पंचवर्षीय योजना” (2016 से 2020 तक) के दौरान 10 प्रतिशत से अधिक के अनुपात से कम है, और “12वीं पंचवर्षीय योजना” (2011 से 2015 तक) के दौरान 28.4 प्रतिशत के उच्चतम अनुपात से काफी कम है।  सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि उद्यमों के पेटेंट उल्लंघन का सामना करने के बाद, उनके अधिकारों की रक्षा के तरीके अधिक विविध हो जाते हैं। 45.3 प्रतिशत के पेटेंटकर्ता पेटेंट उल्लंघन के लिए दंडात्मक क्षति की प्रणाली को समझते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News