Canada में ब्रांड हिमाचली हस्तकला को लोकप्रिय बनाने की पहल, HPGA के सदस्यों ने India के उच्चायुक्त Sanjay Verma से की मुलाकात

शिमलाः कनाडा में ब्रांड हिमाचली हस्तकला को लोकप्रिय बनाने और स्थापित करने के लिए हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन (एचपीजीए) के सदस्यों ने कनाडा के ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा से मुलाकात की हैं। एचपीजीए के अध्यक्ष हिमाचल मूल के भाग्य चंदर ने फोन पर बताया, कि हमने कनाडा में हिमाचली हथकरघा, कांगड़ा चाय,.

शिमलाः कनाडा में ब्रांड हिमाचली हस्तकला को लोकप्रिय बनाने और स्थापित करने के लिए हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन (एचपीजीए) के सदस्यों ने कनाडा के ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा से मुलाकात की हैं। एचपीजीए के अध्यक्ष हिमाचल मूल के भाग्य चंदर ने फोन पर बताया, कि हमने कनाडा में हिमाचली हथकरघा, कांगड़ा चाय, मोरेल और राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) पहल सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की हैं।

उन्होंने कहा कि वर्मा ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनका कार्यालय ओडीओपी, भौगोलिक संकेत (जीआई) लिंकेज और कनाडा में हिमाचल और इसकी संस्कृति को बढ़ावा देने के अन्य तरीकों पर उनका समर्थन और मार्गदर्शन करेगा। एचपीजीए के सदस्यों ने शुक्रवार को वर्मा के साथ एचपीजीए के विजन और मिशन पर चर्चा की और उन्हें उन परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया, जो एचपीजीए दुनिया भर के 18 देशों में अपने संबद्ध समकक्षों के साथ कर रहा है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, जर्मनी, नीदरलैंड और जापान शामिल हैं।

इससे पहले इतिहास में पहली बार नवंबर में हिंदू विरासत माह के उत्सव के दौरान एचपीजीए सदस्यों द्वारा ओटावा में पार्लियामेंट हिल में पहाड़ी राज्य की नट्टी का प्रदर्शन किया गया था। पहाड़ी राज्य चंबा रूमाल (रूमाल) पर कढ़ाई की कला के लिए जाना जाता है। जैसा कि ज्ञात है, जो 16वीं और 17वीं शताब्दी में चंबा (अब चंबा जिला) की रियासत पहाड़ी राज्य में उत्पन्न और फला-फूला, जहां चंबा का स्कूल था। लघु चित्रों को राजकीय संरक्षण प्राप्त था। राज्य सरकार ने जीआई ऑफ गुड्स (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के तहत चंबा रूमाल, कुल्लू शॉल और कांगड़ा चाय को पंजीकृत करवाया है।

जीआई अधिनियम के तहत इन वस्तुओं के पंजीकरण से कारीगरों, उत्पादकों और अन्य लोगों को दुनिया भर में अपने मूल उत्पादों के विपणन में मदद मिली। जीआई पंजीकरण एक सामुदायिक पेटेंट है, जिसमें एक व्यक्ति के बजाय किसी विशेष क्षेत्र के कारीगरों, उत्पादकों और अन्य हितधारकों का पूरा समुदाय लाभान्वित होता है। राज्य द्वारा संचालित हिमाचल हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम कॉर्प चंबा रूमाल, चंबा और कांगड़ा स्कूलों में लघु चित्रों, धातु की कलाकृतियों और चमड़े के उत्पादों, मुख्य रूप से चंबा चप्पल पर कढ़ाई की कला में कारीगरों के लिए विशेष प्रशिक्षण भी आयोजित कर रहा है।

- विज्ञापन -

Latest News