अमेरिका द्वारा शिनच्यांग संबंधी उद्यमों पर आरोप लगाना एकदम दोहरा मापदंड है

हाल ही में अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के कई शिनच्यांग संबंधी तकनीकी कंपनियों को तथाकथित पाबंदी सूची में शामिल किया ।इस  बारे में चीन के शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश सरकार के प्रवक्ता शु क्वीशान ने 30 दिसंबर को कहा कि अमेरिका द्वारा शिनच्यांग के सूचनाकरण विकास में भाग लेने वाले चीनी उद्यमों पर आरोप.

हाल ही में अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के कई शिनच्यांग संबंधी तकनीकी कंपनियों को तथाकथित पाबंदी सूची में शामिल किया ।इस  बारे में चीन के शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश सरकार के प्रवक्ता शु क्वीशान ने 30 दिसंबर को कहा कि अमेरिका द्वारा शिनच्यांग के सूचनाकरण विकास में भाग लेने वाले चीनी उद्यमों पर आरोप लगाना सरासर दोहरा मापदंड है ।उनका उद्देश्य चीनी उद्यमों को दबाकर शिनच्यांग के सूचनाकरण उद्योग के विकास को बाधित करना और शिनच्यांग की सामाजिक स्थिरता को बर्बाद करना है ।हम इसका कड़ा विरोध करते हैं ।

ध्यान रहे कि अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने 15 दिसंबर को 36 चीनी तकनीकी कंपनियों को तथाकथित पाबंदी सूची में शामिल करने की घोषणा की । उधर यूरोपीय संसद ने हाल ही में प्रस्ताव पारित कर झूठा आरोप लगाया कि चीन सरकार महामारी की रोकथाम व्यवस्था का लाभ उठाकर उईगुर लोगों पर अत्याचार करती है ।इसको लेकर प्रवक्ता शु क्वीशान ने कहा कि वायरस का फैलाव किसी जाति के खिलाफ नहीं है ।शिनच्यांग में निर्धारित महामारी की रोकथाम की नीतियां कभी भी जातियों के मुताबिक नहीं बनायी गयीं ।यूरोपीय संसद का प्रस्ताव अत्यंत बेतुका है । उन्होंने यह भी कहा कि इस दौर की महामारी की रोकथाम में शिनच्यांग की विभिन्न स्तरीय सरकारों ने जनता से केंद्रित रहकर विभिन्न जातियों के लोगों के जीवन व स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया है ।(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News