सेवा केंद्रों के माध्यम से लोगों को बेहतर और परेशानी मुक्त सेवाएं की गईं सुनिश्चित, 128 नई सेवाएं हुई शुरू

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री भगवंत मान की प्रदेश की जनता को आसान, पारदर्शी और परेशानी मुक्त सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के बाद शासन सुधार विभाग द्वारा सेवा केंद्रों के माध्यम से लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास किए गए। लोगों को बेहतर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए पिछले साल 2022.

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री भगवंत मान की प्रदेश की जनता को आसान, पारदर्शी और परेशानी मुक्त सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के बाद शासन सुधार विभाग द्वारा सेवा केंद्रों के माध्यम से लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास किए गए। लोगों को बेहतर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए पिछले साल 2022 की शुरुआत नई पहल के साथ हुई।

साल के आखिरी महीने में मनाए गए ‘सुशासन सप्ताह’ के दौरान, पंजाब देश के पहले तीन राज्यों में से एक था, जहां लोगों को अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान की गईं। मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने विभाग की अनूठी कोशिशों का जिक्र करते हुए कहा कि सेवा केंद्रों में 128 नई सेवाएं शुरू की गई हैं। लोगों की सुविधा के लिए सेवा केंद्रों के घंटे बढ़ा दिए गए हैं और सप्ताहांत के दिनों में भी कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है।

साथ ही लोगों को मोबाइल के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षर वाले प्रमाणपत्र भी मिलने लगे हैं, जिससे साढ़े सात लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। अब होलोग्राम प्रमाण पत्र बन जाने से आमजन को नए प्रमाण पत्र के लिए दोबारा कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

इसके अलावा सेवा केन्द्रों में भी सात सेवाओं के लिए फार्म भरने की सुविधा शुरू नहीं की गई। नागरिक केवल मूल आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम सेवा केंद्र पर जाएगा, जहां सेवा केंद्र के संचालक मूल दस्तावेजों की जांच के बाद पूरे फॉर्म को ऑनलाइन सिस्टम में भरेंगे। इस सुविधा का 25,263 लोगों ने लाभ उठाया। पहले चरण में आय प्रमाण पत्र, ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में नाम जोड़ने, आय और संपत्ति प्रमाण पत्र, सामान्य जाति प्रमाण पत्र और वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र से संबंधित सेवाएं शुरू की गईं।

 

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

- विज्ञापन -

Latest News