शीर्ष कमांडर की हत्या का मामलाः Iran ने लगभग 60 अमेरिकी अधिकारियों को किया Blacklist

तेहरानः ईरानी विदेश मंत्री ने कहा है कि शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल होने के आरोप में तेहरान ने करीब 60 अमेरिकी अधिकारियों को काली सूची में डाल दिया है। सुलेमानी की हत्या की तीसरी बरसी से पहले एक टेलीविजन साक्षात्कार में इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के पूर्व.

तेहरानः ईरानी विदेश मंत्री ने कहा है कि शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल होने के आरोप में तेहरान ने करीब 60 अमेरिकी अधिकारियों को काली सूची में डाल दिया है। सुलेमानी की हत्या की तीसरी बरसी से पहले एक टेलीविजन साक्षात्कार में इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने कहा कि ईरान कमांडर की हत्या की जांच कर रहा है। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी और पश्चिमी लोग मामले को कानूनी रूप से आगे बढ़ाने के ईरान के प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं।

अमीर-अब्दोलाहियन के अनुसार 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर वियना वार्ता के हालिया दौर के दौरान अमेरिकियों ने अपने पूर्व अधिकारियों को ईरान की ब्लैकलिस्ट से हटाने की मांग की हैं। 3 जनवरी, 2020 को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर अमेरिकी सेना ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास ड्रोन हमले में सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक बल हश्द शाबी के उप कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या कर दी। हत्या की ईरान ने राज्य आतंकवाद के रूप में निंदा की थी। 8 जनवरी, 2020 को, ईरान ने इराकी प्रांत अनबर में अमेरिकी ऐन अल-असद बेस पर मिसाइल लॉन्च करके हत्या का जवाब दिया।

 

- विज्ञापन -

Latest News