सीएमजी महानिदेशक ने विदेशी दर्शकों को नव वर्ष की बधाई दी

1 जनवरी 2023 को, चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के महानिदेशक शन हाईश्योंग ने सीजीटीएन, चाइना रेडियो इन्टरनेशनल और इंटरनेट के माध्यम से विदेशी दर्शकों को नव वर्ष की बधाई दी। बधाई संदेश में शन हाईश्योंग ने कहा कि सर्दियों की तपती धूप में नहाकर हम अद्भुत उम्मीदों से भरे साल 2023 का स्वागत करते हैं।.

1 जनवरी 2023 को, चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के महानिदेशक शन हाईश्योंग ने सीजीटीएन, चाइना रेडियो इन्टरनेशनल और इंटरनेट के माध्यम से विदेशी दर्शकों को नव वर्ष की बधाई दी। बधाई संदेश में शन हाईश्योंग ने कहा कि सर्दियों की तपती धूप में नहाकर हम अद्भुत उम्मीदों से भरे साल 2023 का स्वागत करते हैं। वर्ष 2022 बस अभी-अभी बीता है। इस साल चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस सफलतापूर्वक आयोजित हुई, जिसने चीनी शैली के आधुनिकीकरण के माध्यम से चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को व्यापक रूप से बढ़ावा देने के कार्यों और रास्तों को स्पष्ट किया। नए युग के प्रतिभागी, गवाह और रिकॉर्डर के रूप में, चाइना मीडिया ग्रुप ने इस महासभा के भव्य अवसर को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया और “नेविगेशन” और “दस साल डिकोडिंग” जैसी बड़ी संख्या में उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण किया, जिसने जीवंत रूप से नए युग में चीन के असाधारण दशक की अद्भुत कहानियों को बताया, और देश-विदेश से दर्शकों की व्यापक प्रशंसा मिली।

उन्होंने कहा कि बीते एक साल में हमने “विचार + कला + प्रौद्योगिकी” के एकीकरण और नवाचार की खोज की और “सभी प्रोग्राम उत्कृष्ट होने” के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया। पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक पर रिपोर्ट में, सीएमजी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भावना से भरे “चीनी रोमांस” के साथ ओलंपिक भावना और चीनी संस्कृति को पूरी तरह से एकीकृत किया, और प्रौद्योगिकी के प्रकाश के साथ शीतकालीन ओलंपिक बर्फ को रोशन किया। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने प्रशंसा करते हुए कहा कि सीएमजी द्वारा की गई रिपोर्टिंग और प्रसार ने अभूतपूर्व पैमाना और सफलता प्राप्त की। सीएमजी द्वारा निर्मित “कालजयी में चीन” और “कविता व चित्र में चीन” जैसे उच्च-गुणवत्ता वाले कार्यक्रम इस बात की कलात्मक व्याख्या हैं कि चीनी सभ्यता हमेशा के लिए क्यों रहती है, और वे मानव सभ्यता की सुंदरता की निरंतर खोज भी हैं। “वसंत त्योहार गाला”, “मध्य शरत उत्सव गाला”, “नव वर्ष गाला” आदि ने विदेशों में चीनी संस्कृति की नई लहर पैदा की। “चीनी फिल्म महोत्सव”, “चीन-लैटिन अमेरिका दोस्ती” और “चीन-अफ्रीका दोस्ती” जैसे सिलसिलेवार टीवी या फिल्म प्रदर्शन कार्यक्रमों के माध्यम से सभ्यताओं के बीच आपसी सीख तथा लोगों के बीच आपसी संपर्क का पुल स्थापित किया गया।

अपने बधाई संदेश में सीएमजी महानिद्शक ने यह भी कहा कि पिछले साल में सीएमजी ने पहले वैश्विक मीडिया नवाचार मंच, चीन-अर्जेंटीना मानविकी आदान-प्रदान शिखर मंच, और चीन-अरब मीडिया सहयोग मंच जैसे विविध विषयों के मीडिया मंच और गतिविधियां आयोजित कीं, “मीडिया भागीदारों” के क्षेत्रीय सहयोग तंत्र को गहरा करना जारी रखा और अंतरराष्ट्रीय मीडिया साथियों के साथ आदान-प्रदान और आपसी संवाद के माध्यम से दोस्ती को मजबूत किया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से हमने “नई यात्रा पर चीन और विश्व” श्रृंखला की 58 विदेशी मीडिया गतिविधियों का आयोजन किया। इस दौरान सीएमजी ने विभिन्न देशों के दोस्तों के साथ चीनी शैली के आधुनिकीकरण के युग मूल्य और विश्व महत्व का आदान-प्रदान और चर्चा की, और 2,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मीडिया साथियों से प्रतिक्रियाएं और प्रसारण प्राप्त किया।

बधाई संदेश में शन हाईश्योंग ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार बल देते हुए कहा कि चीन दृढ़ता से इतिहास और मानव सभ्यता की प्रगति के सही पक्ष पर खड़ा है, और मानव शांति व विकास के लिए चीन की बुद्धि और चीन के समाधान का योगदान करने का प्रयास करता है। संचार शक्ति अंतर्राष्ट्रीय मीडिया का एक महत्वपूर्ण संकेतक है, और प्रामाणिकता सभी मीडिया का जीवन है। पिछले एक साल में, सीएमजी ने अपने वैश्विक समाचार संग्रह नेटवर्क में सुधार किया है, वैश्विक चर्चित समाचारों के कवरेज को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और दुनिया भर के 233 देशों और क्षेत्रों को कवर करते हुए प्रसार भाषाओं की संख्या 44 से बढ़ाकर 68 कर दी है। रूस-यूक्रेन संघर्ष, वैश्विक महामारी आदि पर रिपोर्टों में, हम पूर्वाग्रह को त्यागते हैं, सच्चाई पर टिके रहते हैं, और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए वस्तुगत और निष्पक्ष चीन का रूख और चीन के समाधान का प्रसार करते हैं।

उन्होने यह भी कहा कि नए साल में हम कड़ी मेहनत करते रहेंगे, बहादुरी से आगे बढ़ते रहेंगे, और नए युग में चीन के नए माहौल को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कई दृष्टिकोण से दिखाएंगे। नया साल “बेल्ट एंड रोड” पहल की प्रस्तुति की 10वीं वर्षगांठ भी है। हम मीडिया का उपयोग कर दोस्त बनाते रहेंगे, सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीख को बढ़ावा देंगे, मानव जाति के सामान्य मूल्यों और मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए मीडिया का मिशन संभालेंगे। “वसंत की रोशनी में बहुत सुंदर दिखती हैं पहाड़ और नदियाँ, वसंत की हवा में सुगंध लाती हैं फूल और पौधे।” वसंत के कदमों के साथ, मैं एक बार फिर आपको नए साल में शांति और खुशियों की शुभकामनाएं देता हूं! धन्यवाद!

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News